Health Tips : क्या है भोजन करने का सही समय, जानिए क्लिक कर

Samachar Jagat | Saturday, 11 Jun 2022 02:49:52 PM
Health Tips : What is the right time to eat, know by clicking

 हम उठते हैं तो सबसे पहले दिमाग में यही आता है कि नाश्ते में क्या खाना चाहिए। इसे खत्म करने के बाद हम लंच और फिर डिनर के बारे में सोचने लगते हैं। इससे पता चलता है कि भोजन हमारे जीवन के सबसे महत्वपूर्ण भागों में से एक है।  कई स्वास्थ्य लाभों को निर्धारित करने के लिए नाश्ता, दोपहर का भोजन और रात का खाना खाने का समय महत्वपूर्ण है। 

आइए देखें कि अलग-अलग भोजन करने का सही समय क्या है और यह हमारे शरीर को कैसे लाभ पहुंचाता है।

समय
नाश्ता: नाश्ता दिन का पहला भोजन होता हैऔर सबसे अच्छा समय सुबह 7 से 9 बजे के बीच का है।  आमतौर पर खाना खाने के 8 से 10 घंटे बाद नाश्ता किया जाता है।  
 

दोपहर का भोजन:  दोपहर के भोजन का सबसे अच्छा समय दोपहर 12 बजे से दोपहर 2 बजे के बीच का है। जब आप अपना नाश्ता जल्दी करते हैं, तो यह आपके दोपहर के भोजन पर जाने से पहले आपके पेट को आराम करने के लिए   समय देता है। यह नाश्ते के पाचन में मदद करता है।

रात का खाना: जैसा कि आपने अपना दोपहर का भोजन जल्दी कर लिया है, आपको शाम को जल्द ही भूख लग सकती है।   रात का खाना आपको शाम 6.30 बजे से रात 8 बजे के बीच में कर लेना चाहिए।

फ़ायदे
यदि आप रोजाना एक निर्धारित समय पर अपना सारा भोजन करते हैं, तो यह आपके चयापचय को बढ़ावा देने में आपकी मदद कर सकता है। सुबह के समय आपका मेटाबॉलिक रेट सबसे अच्छा काम करता है और जैसे-जैसे दिन बीतता है यह धीमा होता जाता है। इसलिए, जल्दी नाश्ता करने से इसे बढ़ावा मिलता है और जल्दी रात का खाना इसे बनाए रखने में मदद करता है।

निर्धारित भोजन आपके शरीर को पूरे दिन सक्रिय रहने में मदद करता है क्योंकि आप बैटरी के पूरी तरह खत्म होने से पहले खा रहे हैं और भोजन के लिए खुद को तैयार करने के लिए पर्याप्त समय दे रहे हैं।

 
समय पर भोजन करने से वजन घटाने में मदद मिलती है क्योंकि आपको बीच-बीच में भूख नहीं लगेगी और अस्वास्थ्यकर स्नैक्स खाने से खुद को रोकेंगे।



 

Copyright @ 2022 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.