Health Tips : क्यों होते है मुँह में छाले, यहाँ जाने कारण

Samachar Jagat | Saturday, 14 May 2022 03:25:13 PM
 Health Tips : Why there are blisters in the mouth, here are the reasons to know

मुंह के छाले आम तौर पर हानिरहित होते हैं। ये  बेहद दर्दनाक हो सकते हैं और खाने, पीने और अपने दांतों को ब्रश करने में मुश्किल हो सकते हैं। मुंह के छालों वाले लोगों को चबाने या दाँत ब्रश करने में समस्या  नमकीन, मसालेदार या खट्टे खाध पदार्थों के सेवन से जलन जैसी समस्याएं होती है। 

यहाँ मुँह के छालों के कुछ सबसे सामान्य कारण दिए गए हैं:

खराब मौखिक स्वच्छता: 
मुंह के छालों   में से एक उचित मुँह की  स्वच्छता की कमी है। यह दाँत ब्रश करने जैसे कारकों के कारण से  हो सकता है। इसके अलावा  टूथपेस्ट या माउथवॉश में कुछ अवयवों की उपस्थिति, जैसे सोडियम लॉरिल सल्फेट, बार-बार होने वाले मुंह के छालों के जोखिम को बढ़ा सकता है।

पोषक तत्वों की कमी:
 मुंह के छाले खनिजों और विटामिन जैसे आयरन, विटामिन बी-12, जिंक और फोलेट में पोषक तत्वों की कमी के कारण से भी हो सकते हैं।

तंबाकू का सेवन : 
तंबाकू के सेवन से मुंह में छाले हो जाते हैं क्योंकि इसमें पाए जाने वाले हानिकारक केमिकल और टॉक्सिन्स होते हैं। इसके अलावा  मुंह में  कैंसर के खतरे को बढ़ा  सकते  हैं।

मुंह में संक्रमण: 
तनाव या चिंता के परिणामस्वरूप शरीर में कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली या हार्मोनल परिवर्तन मुंह के छालों के महत्वपूर्ण कारक होते  हैं।

चोट और प्रत्यारोपण: 
मुंह के छाले मुँह में चोट लगने से भी हो सकते हैं। कई बार हमें खाना खाते वक्त अपने ही दांत से चोट लग जाती है या ब्रश करते समय भी चोट लग सकती है। या फिर टीथ इम्प्लांट से भी छाले हो सकते हैं।  



 
loading...

Copyright @ 2022 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.