Health Tips : महिलाओं को अपने आहार शामिल करना चाहिए ये पोषक तत्व, जो है सेहत से भरपूर

Samachar Jagat | Friday, 03 Mar 2023 02:30:24 PM
Health Tips : Women should include these nutrients in their diet, which is full of health

हमारे शरीर को आहार में पोषण की आवश्यकता जरुरी होती है। एक स्वस्थ आहार स्वस्थ शरीर के लिए बहुत जरुरी है। यह वजन प्रबंधन में मदद करने के लिए कई बीमारियों की रोकथाम में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। लेकिन एक महिला के शरीर को अतिरिक्त देखभाल की आवश्यकता होती है, क्योंकि वे पेशेवर और व्यक्तिगत जीवन दोनों में उलझी रहती हैं।आइए जानते है। 

प्रोटीन


प्रोटीन शरीर का निर्माण खंड है, क्योंकि यह सेल्स को बनाए रखते है। यह मैक्रोन्यूट्रिएंट वजन घटाने की प्रक्रिया में भी मददगार होता है। अंडे, सामन और पनीर जैसे खाद्य पदार्थ प्रोटीन से भरपूर होते हैं।

कैल्शियम


किशोरावस्था और शुरुआती वयस्कता के दौरान कैल्शियम का सेवन करना बहुत जरुरी होता है क्योंकि यही वह समय होता है जब शरीर में हड्डियां कैल्शियम को अवशोषित करती हैं। दूध, दही और पनीर जैसे खाद्य प्रोडक्ट हमारे आहार में  कैल्शियम प्रदान करते हैं।

लोहा


महिलाओं में आयरन की कमी बहुत आम है, क्योंकि अधिकांश आयरन लाल रक्त सेल्स में पाया जाता है और उनके मासिक धर्म चक्र के कारण शरीर में खून की कमी हो जाती है, महिलाएं आयरन के प्रति बेहद संवेदनशील होती हैं। फ़ूड प्रोडक्ट्स जैसे चिकन, नट्स, सीफूड, बीन्स, पालक, टोफू आदि।

मैगनीशियम


यह पोषक तत्वों में से एक है जिसके परिणामस्वरूप स्वस्थ गर्भावस्था होती है। मैग्नीशियम नसों और मांसपेशियों के समुचित कार्य में मदद करता है। मैग्नीशियम के कुछ प्राकृतिक स्रोत डार्क चॉकलेट, पालक, नट्स, एवोकाडो, कद्दू के बीज आदि हैं।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.