Health Tips : लीची तो आपने कई बार खाई होगी लेकिन लीची के ही परिवार का ये फल आपने नहीं खाया होगा? जानें आखिर किस तरह शरीर को फायदा पहुंचाता है रामबुतान फल?

Samachar Jagat | Wednesday, 31 Mar 2021 10:34:26 AM
Health Tips: You must have eaten litchi many times, but you have not eaten this fruit of litchi family? Know how Rambutan fruit benefits the body?

लाइफस्टाइल डेस्क। आपने लीची तो कई बार खाई होगी। लीची को बहुत पोष्टिक फल माना जाता है। लेकिन लीची जैसा ही दिखने वाला और बिल्कुल वैसा ही एक फल और है। इसे लीची के परिवार का ही माना जाता है। इस फल का नाम है रामबुतान फल। आपने शायद कभी नहीं खाया होगा। लेकिन क्या आप जानते हैं कि रामबुतान फल सेहत के लिए किस तरह से फायदेमंद है? लीची जैसे दिखने वाले इस फल में औषधीय गुण बहुत सारे होते हैं। इस फल में प्रोटीन, फाइबर, कैल्शियम, आयरन, फास्फोरस, जिंक, कॉपर, मैगनीज़, राइबोफ्लेविन, नियासिन जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। साथ ही इसमें फाइटोकेमिकल्स नाम का यौगिक पाया जाता है जिसे एंटीडायबिटिक, एंटी-एलर्जिक और एंटीमाइक्रोबियल माना जाता है।

तो आइये जानते हैं कि आखिर रामबुतान फल हमारी सेहत के लिए किस प्रकार लाभकारी है... 

1. ऊर्जा का मुख्य स्रोत

इस फल को खाने से शरीर में एनर्जी का लेवल बढ़ता है साथ ही ताज़गी भी महसूस होती है। इस फल में कैलोरी और कार्बोहाइड्रेट काफी मात्रा में होता है जो एनर्जी के लेवल को बढ़ाने में मदद करता है।

2. इम्यूनिटी बढ़ाता है

रामबुतान का सेवन करने से इम्यून सिस्टम मजबूत होता है जिससे इम्यूनिटी बढ़ती है और जल्दी-जल्दी बीमार होने का खतरा कम होता है। रामबुतान में विटामिन सी और ए भी काफी मात्रा में पाया जाता है। जो शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में सहायता करता है।

3. पाचन क्रिया को सही रखता है

रामबुतान फल का सेवन करने से पाचन क्रिया भी सही रहती है। इस को डाइट में शामिल करने से गैस और अपच जैसी दिक्कतों को कम करने में मदद मिलती है।

4. त्वचा को चमकाता है

रामबुतान फल को डाइट में शामिल करने से सेहत को तो फायदे मिलते ही हैं स्किन भी ग्लो करती है। इस फल में त्वचा को सूर्य की हानिकारक किरणों से बचाने  के गुण भी होते हैं जिससे टैनिंग जैसी दिक्कतों से बचाव होता है।

5. बालों को चमकाता और घना बनाता है

रामबुतान फल का सेवन करने से सेहत को ही नहीं बल्कि सौंदर्य को भी निखारने में मदद मिलती है। इसके सेवन से बालों में मजबूती और चमक आती है साथ ही बालों की ग्रोथ भी अच्छी होती है।



 
loading...




Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.