Health Tips : अनानास खाने के शौकीन तो आप भी होंगे...? लेकिन जरा बचके...! इसका ज्यादा सेवन शरीर को यूं पहुंचा सकता है नुकसान

Samachar Jagat | Wednesday, 17 Feb 2021 05:09:33 PM
Health Tips: You will also be fond of eating pineapple…? But just childish ...! Excess intake of this can cause harm to the body

इंटरनेट डेस्क। सुबह का नाश्ता आपके शरीर को फुल चार्ज कर देता है। पेट भर नाश्ते के बदौलत ही आप दिन भर काम करने में सक्षम रहते हैं। नाश्ते में एक अहम् चीज़ जिसकी ज़रुरत होती है वो है विटामिन सी। आपके नाश्ते का विटामिन सी से भरपूर होना बेहद ज़रूरी है। इसके लिए लोग अपने नाश्ते में अनानास को शामिल करते हैं। हालांकि अनानास के जितने फायदे हैं उतने ही नुकसान भी हैं।

तो चलिये आज जानते हैं कि आखिर अनानस खाने से हमारे शरीर को क्या नुकसान पहुंचता है। साथ ही इसके फायदे भी हैं...

1. अनानास एक मध्यम ग्लाइसेमिक इंडेक्स (जीआई) रैंक वाला फल है। कम जीआई (ग्लाइसेमिक इंडेक्स) वाले फल डायबिटीज पेशेंट के लिए सबसे अच्छे होते हैं। अधिक कार्ब्स हाई ब्लड शुगर के लेवल को बढ़ा सकते है। इसलिए ज्यादातर डायबिटीज पेशेंट के ब्लड शुगर में उतार-चढ़ाव से बचने के लिए कम कार्ब्स की संख्या वाले खाने पर ध्यान दिया जाता है।

2. अनानास खाने से दांत भी सड़ सकते हैं। दरअसल ये अम्लीय स्वभाव का होता है, इसके अधिक सेवन से दंतवल्क नरम हो जाया करती है।

3. इसमें अधिक विटामिन सी पाया जाता है जिससे दस्त, उलटी, पेट दर्द और सिर दर्द जैसी कई समस्याएं हो सकती है।

4. इससे आपको संधिशोथ भी हो सकता है। इसके अलावा किडनी से संबंधित बीमारी भी हो सकती है।

फायदे


1. अनानास में ब्रोमेलैन होता है, जो ऐसे एंजाइमों का मिश्रण है, जिसका सीधा असर आपके पाचन पर पड़ता है। 

2. रोज़ाना नाश्ते में अनानास खाने से न सिर्फ पाचन सुधरता है बल्कि ये पेट से जुड़ी अन्य समस्याओं के लिए भी लाभकारी है।

3. मध्य और दक्षिण अमेरिकी देशों में पाचन विकारों के इलाज के लिए ऐतिहासिक रूप से अनानास का ही उपयोग किया जाता है।

4. बायोटेक्नोलॉजी रिसर्च इंटरनेशनल में प्रकाशित एक अध्ययन में पाया गया कि अनानास में दस्त के प्रभाव को कम करने की भी क्षमता है।

5. ब्रोमेलैन में लिपोलाइटिक और प्रोटियोलिटिक प्रभाव होते हैं, जो आपके शरीर पर मौजूद एक्स्ट्रा फैट को जलाने में मदद करते हैं।



 
loading...




Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.