Hindi Diwas 2022: जानिए हिंदी दिवस के बारे में कुछ रोचक तथ्य

Samachar Jagat | Friday, 09 Sep 2022 10:50:48 AM
Hindi Diwas 2022: Know some interesting facts about Hindi Diwas

हिंदी दुनिया में सबसे अधिक बोली जाने वाली भाषाओं में से एक है। इसे भारत की मातृभाषा माना जाता है। भारत हर साल 14 सितंबर को हिंदी दिवस मनाता है। दुनिया भर में 420 मिलियन से अधिक लोग पहली भाषा के रूप में हिंदी बोलते हैं और लगभग 120 मिलियन लोग इसे दूसरी भाषा के रूप में बोलते हैं।

हिंदू भाषा सिर्फ एक भाषा नहीं है बल्कि दुनिया भर में हिंदी बोलने वाले लाखों लोगों की भावना है।

हिंदी दिवस के बारे में कुछ रोचक तथ्य:

1. अवतार, बंगला, गुरु, जंगल, खाकी, कर्म, लूट, मंत्र, निर्वाण, पंच, पजामा, शर्बत, शैम्पू, ठग, आंधी और योग सहित अंग्रेजी शब्द हिंदी से उधार लिए गए हैं।

2. हिंदी को इसका नाम फारसी शब्द 'हिंद' से मिला है जिसका अर्थ है "सिंधु नदी की भूमि"।

3. 14 सितंबर 1949, वह दिन था जब भारत की संविधान सभा ने देवनागरी लिपि में लिखी गई हिंदी को भारत की आधिकारिक भाषाओं में से एक के रूप में स्वीकार किया। पहला हिंदी दिवस 14 सितंबर 1953 को मनाया गया था। जब इस दिन को आधिकारिक तौर पर मान्यता दी गई थी।

4. पहली बार विश्व हिंदी दिवस 2006 में मनाया गया था और 26 जनवरी 1950 को संविधान के अनुच्छेद 343 में हिंदी को आधिकारिक भाषा के रूप में मान्यता दी गई थी।

5. हिंदी नेपाल, न्यूजीलैंड, संयुक्त अरब अमीरात, युगांडा, फिजी, मॉरीशस, सूरीनाम, गुयाना, त्रिनिदाद, बांग्लादेश, पाकिस्तान, अमेरिका, यूके, जर्मनी और टोबैगो में बोली जाती है।

6. देश के पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू ने 14 सितंबर को हिंदी दिवस मनाने का फैसला किया था।

7. विश्व हिंदी दिवस पहली बार 2006 में पूर्व प्रधान मंत्री डॉ मनमोहन सिंह द्वारा दुनिया भर में हिंदी भाषा को बढ़ावा देने के उद्देश्य से मनाया गया था।

8. हिंदी भाषा आधुनिक आर्य भाषाओं में से एक है।

9. 1881 में बिहार ने हिंदी को अपनी आधिकारिक राज्य भाषा के रूप में बदल दिया और आधिकारिक तौर पर भाषा को अपनाने वाला पहला भारतीय राज्य बन गया

10. ऑक्सफोर्ड डिक्शनरी में 'अच्छा' और 'सूर्य नमस्कार' जैसे कई हिंदी शब्द शामिल किए गए हैं।



 

Copyright @ 2022 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.