Holi 2023 : भारत के इन शहरो कुछ अलग अंदाज में मनाया जाता है होली त्योहार

Samachar Jagat | Friday, 24 Feb 2023 04:29:18 PM
Holi 2023: Holi festival is celebrated in a different way in these cities of India

भारत में रंगों का त्योहार होली बड़े उत्साह और जोश के साथ मनाया जाता है। यह   त्योहार बुराई पर अच्छाई की जीत का जश्न मनाने और प्यार और खुशी फैलाने के लिए  मनाया जाता हैं। भारत में होली  सबसे खूबसूरत स्थानों में मनाई जाती हैं:

1. मथुरा और वृंदावन

 
मथुरा और वृंदावन उत्तर प्रदेश राज्य में स्थित हैं, और उन्हें भगवान कृष्ण का जन्मस्थान माना जाता है।  इन शहरों में उत्सव होली के वास्तविक दिन से एक सप्ताह पहले मथुरा में एक भव्य जुलूस के साथ शुरू होता है। 

 2. जयपुर

राजस्थान का खूबसूरत जयपुर शहर अपन संस्कृति के लिए जाना जाता है। यहां होली का उत्सव बड़े धूमधाम से मनाया जाता है, जिसमें लोग एक दूसरे पर रंगीन पाउडर और पानी फेंकने के लिए एक साथ आते हैं। 

3. हम्पी

 
दक्षिणी राज्य कर्नाटक में स्थित हम्पी यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल है और अपने प्राचीन मंदिरों और खंडहरों के लिए जाना जाता है। यहां होली का उत्सव परंपरा और आधुनिकता का मिश्रण है, जिसमें लोग रंगों के साथ खेलने और ढोल और संगीत की थाप पर डांस करते हैं।

4. दिल्ली

 
भारत की राजधानी दिल्ली, अपने असाधारण होली समारोह के लिए जानी जाती है। चांदनी चौक की सड़कों से लेकर फैंसी क्लब और रेस्तरां तक, दिल्ली में होली के कई तरह के अनुभव मिलते हैं।  

5. उदयपुर, राजस्थान उदयपुर, जिसे झीलों के शहर के रूप में भी जाना जाता है, राजस्थान का एक पॉपुलर पर्यटन स्थल है। यहां होली का उत्सव एक भव्य आयोजन होता है।  जिसमें लोग रंगों से खेलने और पारंपरिक व्यंजनों का आनंद लेने के लिए एक साथ आते हैं। मेवाड़ राजवंश का महल, सिटी पैलेस भी होली के दौरान एक पॉपुलर गंतव्य है।

6. बरसाना, उत्तर प्रदेश
 
बरसाना मथुरा के पास स्थित एक छोटा सा शहर है, और यह होली के अपने अनोखे उत्सव के लिए प्रसिद्ध है। बरसाना में महिलाएं उत्सव का नेतृत्व करती हैं, और वे पुरुषों को लाठी से पीटती हैं।  


Holi २०२३ : भा



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.