EPF संबंधित कोई शिकायत है तो ईपीएफओ पोर्टल पर कर सकते है शिकायत दर्ज

Samachar Jagat | Wednesday, 18 Jan 2023 02:42:32 PM
 If there is any complaint related to EPF, then you can file a complaint on the EPFO portal.

कर्मचारी भविष्य निधि (ईपीएफ) भारत में वेतनभोगी कर्मचारियों के लिए सरकार द्वारा संचालित सेवानिवृत्ति बचत स्कीम है। इसका प्रबंधन कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) द्वारा किया जाता है, जिसके पास कर्मचारियों के ईपीएफ अकाउंट तक पहुंचने और उनके ईपीएफ योगदान से संबंधित शिकायतों या शिकायतों को दर्ज करने के लिए एक समर्पित ऑनलाइन पोर्टल है।

यदि आपके पास अपने ईपीएफ अकाउंट से संबंधित कोई शिकायत है, तो आप इसे ईपीएफओ पोर्टल पर उठा सकते हैं।

इसे कैसे करना है, इसके बारे में जानकारी दी गई है:

1. ईपीएफओ पोर्टल (www.epfindia.gov.in) पर जाएं और "For Employees" टैब पर क्लिक करें।

2. अगले पेज पर "शिकायत/दावे/स्थानांतरण" टैब पर क्लिक करें।

3. अगले पेज पर आपको "Register a complaint/grievance" का लिंक दिखाई देगा। इस पर क्लिक करें।

4. अगले पेज पर, आपको अपने यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (UAN) और पासवर्ड का उपयोग करकेलॉगिंग करने के लिए कहा जाएगा।

5. लॉगिंग करने के बाद, आपको अपनी शिकायत दर्ज करने के लिए एक फॉर्म दिखाई देगा। अपनी शिकायत या शिकायत की प्रकृति सहित जरुरी डिटेल भरें, और कोई भी सहायक डॉक्यूमेंट अपलोड करें।

6. फॉर्म भरने के बाद, "Submit" बटन पर क्लिक करें।

7. आपको एक शिकायत संदर्भ नंबर के साथ एक पावती रसीद प्राप्त होगी। आप अपनी शिकायत या शिकायत की स्थिति को ट्रैक करने के लिए इस नंबर का उपयोग कर सकते हैं।

8. ईपीएफओ आपकी शिकायत या शिकायत की जांच करेगा और उचित कार्रवाई करेगा। आपको ईमेल या एसएमएस के माध्यम से परिणाम की सूचना दी जाएगी।

 यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि आपको एक विशिष्ट समय सीमा के भीतर अपनी शिकायत या शिकायत दर्ज करनी चाहिए, जो आमतौर पर घटना की तारीख से 90 दिन होती है। यदि आपकी शिकायत का समाधान निर्दिष्ट समय सीमा के भीतर नहीं होता है, तो आप इसे अगले लेवल  तक बढ़ा सकते हैं। आप ईपीएफ कार्यालय पर, या ईपीएफओ के जनसंपर्क अधिकारी को लिखकर भी शिकायत कर सकते हैं।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.