Skin Care Tips: रेडनेस या रैशेज की समस्या को दूर करने के लिए घरेलू टिप्स

Samachar Jagat | Saturday, 30 Apr 2022 11:24:03 AM
If there is red spot on face, then adopt these home remedies

आप सभी ने देखा होगा कि बहुत से लोगों के चेहरे पर अक्सर लाल निशान होते हैं, या उनके चेहरे लाल रहते हैं। इसे चेहरे की लालिमा या निस्तब्धता कहा जाता है। चेहरे का लाल होना कई कारणों से हो सकता है। दरअसल, कई बार चेहरे पर लालिमा भी खुजली, जलन और मुंहासों का प्रकोप पैदा कर सकती है और यह कुछ इस तरह है जैसे कि आपको अपने चेहरे पर एक लाल धब्बा दिखाई देगा, जो आपके चेहरे को अन्य हिस्सों की तुलना में गर्म रख सकता है। तन। वैसे तो ऐसा होने के कई कारण होते हैं और इसे ठीक करने के घरेलू उपाय आज हम आपको बताने जा रहे हैं।

चेहरे के लाल होने के कारण-
rosacea
मसालेदार खाना खाना
धूप की कालिमा
खुजली
भोजन या दवा से एलर्जी
कॉस्मेटिक प्रतिक्रिया
दाद
अधिक छूटना (अधिक स्क्रबिंग)

निदान -
बर्फ - चेहरे पर बर्फ के इस्तेमाल से लालिमा और त्वचा की निस्तब्धता के प्रभाव से छुटकारा मिल सकता है। हां और आप या तो ठंडे बर्फ के पानी से अपना चेहरा धो सकते हैं या सीधे अपने चेहरे पर बर्फ लगा सकते हैं। यह त्वचा की सूजन और लाली को कम करने में मदद करता है।

एलोवेरा जेल- आपकी त्वचा को ठंडक महसूस कराने के साथ-साथ लालिमा को कम करने के लिए एलोवेरा जेल सबसे अच्छा है। एलोवेरा जेल खुजली को भी कम करता है और एलोवेरा में पुनर्जनन गुण होते हैं जो क्षतिग्रस्त त्वचा को तेजी से ठीक करने में मदद करते हैं।

एंटी-फ्रैगेंस कॉस्मेटिक्स - मेकअप या त्वचा के उत्पाद जिनमें बहुत अधिक खुशबू या गंध होती है, वे आमतौर पर बहुत सारे रसायनों से भरे होते हैं। दरअसल, कई बार कॉस्मेटिक्स की तेज गंध से त्वचा पर रिएक्शन भी हो जाता है और इस वजह से यह लाल हो जाता है। इस बात का ध्यान रखें कि तेज सुगंध वाले उत्पाद सिर्फ इसलिए न खरीदें क्योंकि उनमें अच्छी खुशी होती है।

मसालेदार और तैलीय भोजन - हमारी त्वचा हमारे द्वारा खाए जाने वाली चीजों पर प्रतिक्रिया करती है। दरअसल, बहुत अधिक मसालेदार और तैलीय भोजन त्वचा में जलन पैदा करता है और लालिमा और खुजली का कारण बनता है। दरअसल, मसालेदार खाने से भी गैस्ट्रिक की समस्या होती है, जो शरीर के लिए ठीक नहीं है। आपको ज्यादा से ज्यादा फल और हरी पत्तेदार सब्जियां खानी चाहिए।

हर दिन सनस्क्रीन- सनस्क्रीन त्वचा के लिए एक सुरक्षात्मक परत के रूप में काम करता है और यह त्वचा को हानिकारक यूवी किरणों के सीधे संपर्क में आने से रोकने में मदद करता है, जिससे त्वचा जल जाती है। ऐसे में अगर आप अपने घर से बाहर निकल रहे हैं तो सनस्क्रीन लगाना न भूलें।



 
loading...


Copyright @ 2022 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.