प्राइवेट पार्ट के आसपास मस्से हो जाएं तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

Samachar Jagat | Friday, 31 Dec 2021 02:18:53 PM
If wart happens around private parts, then follow these home remedies

आज के समय में बहुत से लोगों को प्राइवेट पार्ट के आसपास मस्से होने की समस्या होती है। मौसा एक बहुत ही सामान्य यौन संचारित रोग है जो मानव पेपिलोमा वायरस (एचपीवी) के कारण होता है। वे किसी भी रंग के हो सकते हैं और कोमल त्वचा पर निकल सकते हैं। आपको बता दें कि मस्से के इलाज के लिए डॉक्टर आपको सही सलाह या दवा दे सकते हैं। लेकिन अगर आप डॉक्टर के पास नहीं जाना चाहते हैं तो आप घर बैठे भी कुछ घरेलू नुस्खे आजमा सकते हैं। आज हम आपको उनके बारे में बताने जा रहे हैं।

सेब का सिरका- सबसे पहले पेट्रोलियम जेली को जननांगों के मस्सों के आसपास की त्वचा पर लगाएं ताकि अप्रभावित त्वचा से बचा जा सके। अब इसके बाद एक रूई लें और फिर इसे सेब के सिरके में डुबोएं और फिर इसे प्रभावित जगह पर लगाएं। ऐसे में आप दो से तीन घंटे तक उस जगह पर रुई को रखने के लिए टेप का इस्तेमाल कर सकते हैं। ताकि कपास गिरे नहीं। अब रुई को हटा दें और फिर उस जगह को गर्म पानी से धो लें।


 
लहसुन- लहसुन को एंटीवायरल गुण के लिए जाना जाता है। यह वायरस के कारण होने वाले जननांग मौसा का भी इलाज करता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले लहसुन की कुछ कलियों को कुछ टुकड़ों में काट लें। इसके बाद अब इस पेस्ट को प्रभावित त्वचा पर लगाएं। अब उस जगह को पट्टी से ढक दें और फिर इसे दो से तीन घंटे के लिए छोड़ दें। इसके बाद पट्टी को हटा दें और फिर उस जगह को गुनगुने पानी से साफ कर लें। इसे दिन में 2-3 बार इस्तेमाल करें।

एलोवेरा- एलोवेरा एक ऐसी जड़ी-बूटी मानी जाती है जो एंटीवायरल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होती है। एलोवेरा त्वचा को आराम पहुंचाता है और खुजली से राहत देता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए आप पहले एलोवेरा की पत्तियों को काट लें और फिर उसमें से उस जेल का रस निकाल लें। इसके बाद रूई को जेल में डुबोएं और फिर इसे सीधे प्रभावित जगह पर लगाएं। कपास को गिरने से रोकने के लिए टेप का प्रयोग करें और इसे रात भर छोड़ दें। ध्यान रहे कि इस प्रक्रिया को महीने में एक बार दिन में एक बार या मस्से के चले जाने तक करना चाहिए।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.