Hair care Tips: अगर आप गंजेपन के शिकार हैं तो दही में मिलाकर लगाएं ये चीज, बाल तेजी से आएंगे

Samachar Jagat | Friday, 27 May 2022 12:45:07 PM
If you are a victim of baldness, then apply this thing by mixing it in curd, hair will come faster

आज के समय में कई लोग गंजेपन का शिकार होते हैं और इस वजह से उन्हें शर्मिंदगी का सामना करना पड़ता है. वैसे तो लोग इस समस्या से बचने के लिए कई तरीके अपनाते हैं, लेकिन फिर भी उनके बाल नहीं आ पाते हैं। अगर आपके साथ भी ऐसा होता है और आपके गंजे सिर पर बाल नहीं आते हैं तो हम आपको बताते हैं सबसे आसान और सस्ता घरेलू नुस्खा जो आपके काम आ सकता है। इसके लिए आपको अलसी की जरूरत है। अलसी सेहत के साथ-साथ बालों और त्वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद होती है। दरअसल अलसी में विटामिन बी, मैग्नीशियम, सेलेनियम, आयरन, जिंक जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसमें ओमेगा-3 और 6 फैटी एसिड भी होते हैं, जो बालों को जड़ों से पोषण देते हैं। आइए अब जानते हैं कि इसका इस्तेमाल कैसे करना है।

अलसी का पाउडर - 3-4 चम्मच
दही - 2-3 टेबल स्पून
मेथी पाउडर - 1 छोटा चम्मच
कोई भी बालों का तेल


 
कैसे बनाएं हेयर पैक- इसे बनाने के लिए सबसे पहले अलसी के बीजों को मिक्सर जार में डालकर चिकना पाउडर बना लें. अब इसे किसी टाइट कंटेनर में भरकर रख लें। अब इसके बाद एक बाउल में 3-4 चम्मच अलसी का पाउडर, दही, मेथी पाउडर और थोड़ा सा पानी डालकर अच्छी तरह फेंट लें. अब इसमें अपने बालों के हिसाब से कोई भी तेल डालकर अच्छी तरह मिला लें। इसके बाद आप इसे कम से कम 30 मिनट के लिए आराम करने के लिए छोड़ दें, ताकि मेथी का पाउडर अच्छी तरह से फूल जाए।

कैसे करें इस्तेमाल- इस पैक को लगाने के लिए उंगलियों से स्कैल्प की अच्छे से मसाज करें. इसके बाद इसे 2 से 3 घंटे के लिए छोड़ दें। इसके बाद बालों को माइल्ड शैंपू से धो लें।



 

Copyright @ 2022 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.