Travel: कही घूमने का बना रहे है प्लान तो उत्तर प्रदेश इन शहरो को न भूले

Samachar Jagat | Friday, 16 Sep 2022 04:50:01 PM
If you are planning to visit somewhere, Uttar Pradesh should not forget these cities.

लखनऊ उत्तर भारतीय राज्य उत्तर प्रदेश का एक शहर है। यह अपनी संस्कृति और ऐतिहासिक वास्तुकला, विशेष रूप से बड़ा इमामबाड़ा और छोटा इमामबाड़ा  के लिए जाना जाता है। यह शहर शहीद मीनार स्मारक का भी घर है। जो भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन के शहीदों को समर्पित है। लखनऊ के आस- पास देखने के लिए कई बहुत अच्छे- अच्छे स्थान है आइए देखते है उनकी लिस्ट

कानपुर

लखनऊ से कुछ ही घंटों की दूरी पर कानपुर वीकेंड की छुट्टी के लिए एक बढ़िया विकल्प है। शहर में देखने और करने के लिए बहुत कुछ है। जिसमें एलन फ़ॉरेस्ट चिड़ियाघर जैन मंदिर और गंगा नदी शामिल हैं।

वाराणसी
वाराणसी भारत के सबसे पवित्र शहरों में से एक है और अपने मंदिरों और घाटों के लिए प्रसिद्ध है। यह शहर बनारस हिंदू विश्वविद्यालय का भी घर है जो भारत के सबसे बड़े विश्वविद्यालयों में से एक है।

मथुरा
मथुरा उत्तर प्रदेश का शहर है जो अपने मंदिरों के लिए जाना जाता है। यह शहर कृष्ण जन्मभूमि मंदिर का भी घर है। जिसे भगवान कृष्ण का जन्मस्थान कहा जाता है।

नैमिषारण्य
नैमिषारण्य उत्तर प्रदेश राज्य का एक छोटा सा शहर है जो अपने धार्मिक महत्व के लिए जाना जाता है। यह शहर नैमिषारण्य मंदिर का घर है जिसके बारे में कहा जाता है कि यह वह स्थान है जहां भगवान विष्णु ने दुनिया के निर्माण के बाद विश्राम किया था।



 

Copyright @ 2022 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.