अगर कोरोना महामारी के दौरान प्रेग्नेंट हैं तो आपके लिए ये 5 सलाह हैं, जिसे जरूर ध्यान में रखे 

Samachar Jagat | Saturday, 16 May 2020 12:28:47 PM
If you are pregnant during the corona epidemic, then these are 5 tips for you, which must be kept in mind.

अगर कोरोना जैसी महामारी के दौरान आप या आपके घर में कोई प्रेग्नेंट है तो आपको बता दे इस दौरान इम्युन सिस्टम ऐसे ही कमजोर हो जाता है, और अभी तो कोरोना महामारी है जिससे खुद को बचाने के साथ ही गर्भ में पल रहे बच्चे को भी संक्रमण से बचाने की जिम्मेदारी मां पर आ जाती है। ऐसे में हम आपको वो पांच टिप्स बता रहे हैं, जिनको फॉलो करके महामारी के दौरान भी प्रेग्नेंट महिला की दिक्कतें कम हो सकती हैं।

 1. अगर आप प्रेग्नेंट हैं तो आपके ऊपर आपकी और बच्चे की, दोनों की जिम्मेदारी है. आप जितना अच्छा खाएंगी, बच्चे की सेहत उतनी ही अच्छी होगी, आप खुद को जितना स्वस्थ रख पाएंगी, बच्चा भी उतना ही स्वस्थ रहेगा।


2 . कोरोना जैसी महामारी है तो लॉकडाउन भी है, ऐसे में गर्भवती का घर में रहना और जितना ज्यादा संभव हो आराम करना ज़रूरी है।


3 . इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च ने गर्भवती के लिए खास तौर पर इस बात की गाइडलाइन जारी की है। ICMR का कहना है कि अगर गर्भवती को सांस लेने में थोड़ी सी भी तकलीफ हो रही है, तो उसे तुरंत डॉक्टर से मिलना चाहिए और डॉक्टर को भी तुरंत उसका कोविड 19 टेस्ट करना चाहिए।

4 . कोरोना से बचने का यही इकलौता तरीका भी है,ये तरीका सबके लिए कारगर है तो गर्भवती के लिए भी कारगर होगा ही होगा, इसलिए साबुन या फिर सेनेटाइजर से अपने हाथ धोते रहें. गर्भवती महिलाओं को अपने तौलिए और कपड़े घर के दूसरे सदस्यों से अलग रखने चाहिए।

5 . आम तौर पर गर्भावस्था में महिलाएं बार-बार अस्पताल के चक्कर लगाती हैं, वो कोशिश करती हैं कि उन्हें पता चलता रहे कि उनका बच्चा स्वस्थ है, लेकिन इस महामारी के दौरान आपको अस्पतालों में जाने से बचना चाहिए। अस्पताल जाने के दौरान आपको खुद की सुरक्षा का खयाल रखना होगा,बिना मास्क लगाए और बिना ग्लव्स पहने किसी प्रेग्नेंट लेडी का अस्पताल जाना बिल्कुल भी सुरक्षित नहीं है।
 



 
loading...

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...


Copyright @ 2020 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.