जोड़ों के दर्द से हैं परेशान तो मेहंदी में मिलाकर लगाएं ये एक चीज, जल्दी आराम होगा

Samachar Jagat | Saturday, 28 May 2022 02:14:34 PM
If you are troubled by the pain in the joints, then apply this one thing by mixing it in mehndi, it will be relieved quickly

अब यह चल रहा है और गर्मी बहुत बढ़ गई है। ऐसे में इस दौरान मेहंदी लगाना सेहत और खूबसूरती दोनों के लिहाज से फायदेमंद साबित हो सकता है। जी हां हाथों पर बनी खूबसूरत मेहंदी सेहत और खूबसूरती दोनों के लिए फायदेमंद होती है। अब आज हम आपको इसके फायदे आपकी सेहत के लिए बताने जा रहे हैं।

*मेहंदी का इस्तेमाल खून को साफ करने के लिए औषधि के रूप में किया जा सकता है। जी हां, इसके लिए रात को मेंहदी को साफ पानी में भिगो दें और सुबह छानकर पी लें।


 
* अगर आप घुटनों या जोड़ों में दर्द की समस्या से परेशान हैं तो मेंहदी और अरंडी के पत्तों को बराबर मात्रा में लेकर पीस लें और इस मिश्रण को हल्का गर्म करके घुटनों पर लगाएं।

* अगर आप सिर दर्द या माइग्रेन जैसी समस्या से परेशान हैं तो मेहंदी को पीसकर सिर पर लगाने से बहुत फायदा होगा।

* शरीर पर कहीं भी जलन होने पर मेंहदी के पत्तों को पीसकर पीसकर लेप लगा लें।

* मेंहदी में दही, आंवला पाउडर, मेथी पाउडर मिलाकर घोल तैयार करें और बालों पर लगाएं. करीब 1 से 2 घंटे तक बालों में रखने के बाद बालों को धो लें। इससे बाल काले, घने और चमकदार बनते हैं।

*मेहंदी का इस्तेमाल शरीर में बढ़ती गर्मी को कम करने के लिए किया जाता है। इसके लिए हाथों और पैरों के तलवों पर मेहंदी लगाएं।

* मेंहदी के ताजे पत्तों को साफ पानी में भिगो दें और रात भर रखने के बाद इसे छानकर सुबह पी लें। ऐसा करने से शरीर की गर्मी दूर हो जाती है।



 

Copyright @ 2022 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.