कार्तिक माह में इन तीन चीजों से नहीं किया परहेज तो हो जाएंगे बीमार

Samachar Jagat | Saturday, 19 Oct 2019 01:41:43 PM
If you did not avoid these three things in Karthik month then you will become ill

इंटरनेट डेस्क। हिन्दू धर्म में कार्तिक माह को बहुत ही पवित्र माना जाता है जो इस साल 14 अक्टूबर से शुरू हो चुका है। इस महीने में पूजा-पाठ, व्रत-त्योहार और मंदिरों में धार्मिक कार्यक्रमों की धूम रहती है। 

हिन्दू समाज में तो इस महीने में खान-पान को लेकर भी नियम बने होते हैं। जिनका पालन करने पर आप बीमार नहीं होंगे। मौसम में बदलाव होने के कारण इस माह में लोगों को कई चीजों से परहेज करने की सलाह दी जाती है। इस महीने में व्यक्ति को बैंगन मछली और करेला का सेवन नहीं करना चाहिए। अगर आपने इस चीजों का इस महीने में उपयोग किया तो आप बीमार हो सकते हैं। 

इस माह में बैंगन का सेवन करने से आप पर पित्त दोष संबंधित बीमारी होने का खतरा रहता है, क्योंकि यह सब्जी पित्त दोष बढ़ाती है। इस माह में जलाशयों में गंदा पानी होने के कारण मछली दूषित चीजों को खाने से संक्रमित हो जाती है। बताया जाता है कि इस माह में करेले में कीड़े लग जाते हैं इसी कारण इसका उपयोग नहीं करना चाहिए। 
 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.