Health Tips: अगर आपने गर्मियों में आइसक्रीम खाना शुरू कर दिया है तो पहले पढ़ लें फायदे और नुकसान

Samachar Jagat | Wednesday, 30 Mar 2022 02:07:14 PM
If you have started eating ice cream in summer, then first read the advantages and disadvantages

गर्मी का मौसम चल रहा है और इस मौसम में लोग जमकर आइसक्रीम खाते हैं. गर्मियों में आइसक्रीम का स्वाद बहुत अच्छा लगता है क्योंकि यह ठंडी होती है, हालांकि इसके अधिक सेवन से स्वास्थ्य संबंधी कई समस्याएं भी हो सकती हैं। जी हां, कई लोग दिन में 3-4 आइसक्रीम खाते हैं जो सेहत को नुकसान पहुंचाता है। जी हां, आइसक्रीम में दूध, चॉकलेट, कई तरह के ड्राई फ्रूट्स, चेरी आदि का इस्तेमाल किया जाता है, जो कई स्वास्थ्य लाभ भी लाते हैं, हालांकि ज्यादा आइसक्रीम खाने से आपको बड़ा नुकसान हो सकता है और आज हम आपको इनके बारे में बताने जा रहे हैं. . जा रहे है।

आइसक्रीम खाने के नुकसान-


 
वजन बढ़ाएं- एक रिपोर्ट के मुताबिक आइसक्रीम में शुगर, कैलोरी, फैट होता है, जो सेहत के लिए हेल्दी नहीं होता है। जी हां और इसके ज्यादा खाने से मोटापा, हृदय रोग का खतरा बढ़ जाता है। जी हां, अगर आप एक दिन में दो से तीन आइसक्रीम खाते हैं तो शरीर में 1000 से ज्यादा कैलोरी चली जाती है, जो वजन बढ़ाने के लिए काफी है।

बेली फैट बढ़ाएं - आइसक्रीम में कार्ब्स बहुत ज्यादा होते हैं। जी हां और ज्यादा रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट का सेवन करने से पेट में चर्बी जमा होने लगती है।

दिल की बीमारी का खतरा बढ़ाएं- आइसक्रीम में सैचुरेटेड फैट होता है और आइसक्रीम खाने से ट्राइग्लिसराइड्स और कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ता है। ऐसे में अगर किसी को उच्च रक्तचाप, अधिक वजन है, तो रोजाना बहुत अधिक आइसक्रीम खाने से हृदय रोग का खतरा बढ़ सकता है। दरअसल, एक कप वनीला आइसक्रीम में 10 ग्राम तक आर्टरी-क्लॉजिंग सैचुरेटेड फैट और 28 ग्राम शुगर होती है।

मस्तिष्क को नुकसान- एक शोध के अनुसार, संतृप्त वसा और चीनी से भरपूर आहार संज्ञानात्मक कौशल और स्मृति शक्ति को कम कर सकता है। जी हां और ऐसा सिर्फ एक कप आइसक्रीम खाने से ही हो सकता है।

शुगर लेवल हो सकता है हाई-आइसक्रीम में शुगर की मात्रा बहुत अधिक होती है और इसे खाने के बाद आपका ब्लड शुगर लेवल बढ़ सकता है।

सुस्ती और सुस्ती- आइसक्रीम में वसा की मात्रा अधिक होती है, जिसे पचने में अधिक समय लगता है। ऐसे में जल्दी न पचने के कारण रात को आइसक्रीम खाकर सोने से अच्छी नींद नहीं आती है।

आइसक्रीम खाने के फायदे

* गर्मी के मौसम में आइसक्रीम खाने से ताजगी, ठंडक का अहसास होता है।
* चॉकलेट आइसक्रीम खाने से शरीर को पोषक तत्व मिलते हैं।
आइसक्रीम में दूध, सूखे मेवे, चेरी भी होते हैं, जो शरीर को कई पोषक तत्व देते हैं।
दूध में मौजूद होने के कारण आइसक्रीम खाने से हड्डियां मजबूत होती हैं।
*आइसक्रीम खाने से मन प्रसन्न होता है, तनाव दूर होता है।
*अगर आप अल्सर से परेशान हैं तो आइसक्रीम खाने से जलन, जलन, दर्द दूर होता है।



 

Copyright @ 2022 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.