Sunday Special Laddu: अगर आपको लड्डू खाने का शौक है तो आज ही घर पर बनाएं नारियल के लड्डू

Samachar Jagat | Saturday, 26 Mar 2022 09:19:01 PM
If you like to eat laddoos, then make coconut laddoos at home today

अगर आप कुछ खास और मीठा बनाने की सोच रहे हैं तो नारियल के लड्डू बना सकते हैं. इन्हें बनाना बहुत ही आसान है और इन्हें खाने में आपको एक अलग ही मजा आ सकता है.

नारियल के लड्डू बनाने के लिए सामग्री-
नारियल बुरादा 200 ग्राम
चीनी 150 ग्राम
इलायची पाउडर 1 छोटा चम्मच
दूध 1 कप
काजू (कटे हुए) 12-15
बादाम कटे हुए (12-15)
देसी घी 2 बड़े चम्मच


 
नारियल के लड्डू बनाने की विधि - सबसे पहले एक कड़ाही में देसी घी डालकर गर्म करें. वहीं, घी के गर्म होने पर नारियल का बुरादा डालकर मीडियम आंच पर 2-3 मिनट तक भूनें. इसके बाद जब बूरे का रंग हल्का होने लगे तो इसमें एक कप दूध डालकर चमचे से लगातार चलाते हुए भूनें. कुछ ही देर में नारियल की फिलिंग गीली चिपचिपी होने लगेगी। - इसके बाद इसमें चीनी डालकर चम्मच से मिक्स कर लें. इसके बाद इसे चम्मच से चलाते रहें जब तक कि मिश्रण में चीनी पूरी तरह से घुल न जाए। अगर चीनी घुल गई है तो इसमें इलायची पाउडर, कटे हुए काजू और बादाम डालकर मध्यम आंच पर चमचे से चलाते हुए 2 मिनिट तक भून लीजिए. फिर गैस बंद कर दें और मिश्रण को प्लेट में निकाल लें। 2 मिनिट बाद मिश्रण थोड़ा ठंडा हो जायेगा, फिर हाथ पर थोड़ा सा मिश्रण लेकर उंगलियों में दबा कर गोल आकार के लड्डू बनाकर नारियल के जार में लपेट लीजिये. नारियल के जार में लपेटे हुए लड्डू दिखने में बेहद खूबसूरत लगेंगे. आखिर में सारे मिश्रण से बिल्कुल इसी तरह नारियल के लड्डू बनाकर फिलिंग में लपेट कर तैयार कर लीजिए. अंत में तैयार लड्डू को स्टोर कर लें।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.