Health Tips : अपने वजन को करना चाहते है कम तो ट्राई करे ये डिटॉक्स पानी जो न सिर्फ वजन काम करेगा बल्कि आपकी प्रतिरक्षा भी बड़ा देगा

Samachar Jagat | Wednesday, 13 Jul 2022 12:35:30 PM
If you want to reduce your weight, then try this detox water which will not only work for weight but will also increase your immunity.

लोग घरेलू नुस्खों से वजन कम करने के तरीके इंटरनेट पर  ढूंढते रहते है।  आज हम आपके लिए एक डिटॉक्स ड्रिंक लेकर आए हैं जिसमें जीरा, सौंफ और अजवाइन की खूबियां हैं। यह डिटॉक्स वॉटर न केवल आपको वजन कम रखने में मदद करेगा बल्कि आपके शरीर में इम्युनिटी बनाने में भी मदद करेगा।

आइए जानें इन मसालों के स्वास्थ्य लाभों के बारे में

जीरा 

 जीरा भारतीय व्यंजनों में एक लोकप्रिय मसाला है। खाने में स्वाद बढ़ाने के अलावा  जीरा में एंटीऑक्सिडेंट भी होते हैं जो आपके शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालते हैं। यह मेटाबॉलिज्म को बनाए रखने में भी मदद करता है और वजन घटाने में भी मदद करता है।

अजवाइन या कैरम बीज

अजवाइन पाचन प्रक्रिया को तेज करने के लिए जानी जाती है और  वजन को काम करने  में भी मदद करती है। अजवाइन आपके तनाव को भी काम  करने में मदद करती  है। 

सौंफ 

सौंफ  पाचन में सुधार और शरीर के चयापचय को बढ़ाने का एक निश्चित तरीका है। सौंफ हमारे द्वारा खाए जाने वाले भोजन से पोषक तत्वों को अवशोषित करने में मदद करता है जो भूख न लगने को दूर करती  है। सौंफ जल प्रतिधारण को ठीक करने में विशेष रूप से प्रभावी है।  खासकर पीएमएस से पीड़ित महिलाओं के लिए।

1/2 लीटर पानी में 1 बड़ा चम्मच जीरा (जीरा), 1 बड़ा चम्मच अजवायन, और 1 बड़ा चम्मच सौंफ (सौंफ) भिगोकर रख दें। इस ड्रिंक को रात भर लगा रहने दें और सुबह सबसे पहले इसे खाली पेट पिएं।
 



 

Copyright @ 2022 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.