अगर आपके बाल बहुत ज्यादा टूटते हैं तो आज ही इन चीजों को खाना बंद कर दें

Samachar Jagat | Saturday, 25 Dec 2021 10:37:11 AM
If your hair breaks too much, then stop eating these things today

आज की दुनिया में बढ़ता प्रदूषण और खराब लाइफस्टाइल से त्वचा के अलावा बालों को भी काफी नुकसान होता है। हाँ, और इसीलिए बाल रूखे और बेजान हो जाते हैं। इतना ही नहीं, यह उनकी वृद्धि को भी कम करता है और गिरता रहता है। अब आज हम आपको उन खाद्य पदार्थों के बारे में बताने जा रहे हैं जो बालों के झड़ने का कारण बन सकते हैं। हमें बताऐ।

ज्यादा चीनी खाना- जी हां, ज्यादा मीठा खाना हर लिहाज से शरीर के लिए हानिकारक माना जाता है। कुछ रिपोर्ट्स के मुताबिक चीनी के ज्यादा सेवन से भी गंजापन हो सकता है। ऐसा कहा जाता है कि बहुत अधिक चीनी खाने से इंसुलिन प्रतिरोध की समस्या होती है। जी हां, और इससे भी बाल झड़ने लगते हैं।


 
डाइट सोडा- आपने देखा होगा कि फिटनेस साइकिल में लोगों ने डाइट सोडा का सेवन करना शुरू कर दिया है, लेकिन डाइट सोडा के ज्यादा इस्तेमाल से भी बाल झड़ते हैं। दरअसल इसमें शतावरी नामक कृत्रिम चीनी मिलाई जाती है और शोध में पाया गया है कि इससे बाल झड़ते हैं।

अल्कोहल- केराटिन नामक प्रोटीन में बालों की अहम भूमिका होती है, हालांकि शराब इस प्रोटीन को प्रभावित करती है। जी हां और इसके सेवन से बालों की सेहत पर असर पड़ता है और नुकसान भी होता है। इतना ही नहीं शराब से शरीर में कई पोषक तत्वों की कमी हो जाती है।

मछली- आज मछली में पारे की मात्रा बढ़ जाती है और यह पारा मछली के माध्यम से हम तक पहुंच रहा है. इससे बाल झड़ने की समस्या और बढ़ जाती है। वहीं विशेषज्ञों की मानें तो हमें बहुत अधिक मछली का सेवन नहीं करना चाहिए।



 
loading...

Copyright @ 2022 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.