IMD WeatherUpdate: तमिलनाडु,केरल में भारी बारिश की चेतावनी; दिल्ली एनसीआर में हल्की बारिश की संभावना

Samachar Jagat | Wednesday, 03 Aug 2022 11:46:50 AM
IMD weather update: Heavy rain warning for Tamil Nadu, Kerala; Light rain likely in Delhi NCR

जैसा कि पिछले कुछ दिनों में कई उत्तरी राज्यों में सुखद मानसून दस्तक दे रहा है। भारत के कई दक्षिणी राज्यों में भारी बारिश कहर बरसा रही है।  पिछले कुछ दिनों में केरल और तमिलनाडु में कम से कम 6 लोगों की मौत हो गई है।भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने अपने सबसे हालिया मौसम पूर्वानुमान में भविष्यवाणी की है कि केरल और तमिलनाडु के कुछ हिस्सों में अगले तीन दिनों तक भारी बारिश जारी रहेगी।  जिससे राज्यों के कई जिलों में रेड और ऑरेंज अलर्ट जारी किया जाएगा।

केरल, तमिलनाडु और कर्नाटक के कुछ हिस्सों सहित भारत के दक्षिणी प्रायद्वीप में इस सप्ताह अत्यधिक भारी वर्षा जारी रहने की संभावना है। आईएमडी के अनुसार, यह संभावना है कि बेंगलुरू में 3 और 4 अगस्त को मध्यम से भारी बारिश होगी। इस बीच, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ जैसे देश के केंद्रीय राज्यों में 4 अगस्त तक हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है, साथ ही इस सप्ताह के अंत में बारिश की गतिविधि बढ़ने की संभावना है। 5 अगस्त से मध्य और उत्तरी राज्यों में बारिश बढ़ने की संभावना है।

मौसम एजेंसी ने भविष्यवाणी की है कि हिमालय की तलहटी से निकलने वाले 24 घंटों के भीतर दिल्ली में बारिश की वापसी तय है। आईएमडी ने बुधवार को राष्ट्रीय राजधानी में हल्की बारिश की भविष्यवाणी की है।  जबकि गुरुवार और शुक्रवार को हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है।दिल्ली एनसीआर क्षेत्र में मंगलवार को आर्द्रता लगभग 57 से 95 प्रतिशत दर्ज की गई।  जबकि राजधानी के कुछ हिस्सों में आसमान में बादल छाए रहने और उमस भरे वातावरण के साथ मौसम सुहावना बना रहा। दिल्ली के कुछ हिस्सों में हल्की बूंदाबांदी होने की उम्मीद है।

इस बीच, दिल्ली में हल्की बारिश से राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र, जैसे नोएडा, गाजियाबाद, फरीदाबाद और गुरुग्राम में मौसम की स्थिति प्रभावित होने की संभावना है। हरियाणा और उत्तर प्रदेश में भी अगले कुछ दिनों में हल्की बारिश और आसमान में बादल छाए रहने की संभावना है।



 

Copyright @ 2022 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.