Immunity Booster : कोरोनाकाल में इम्यूनिटी बढ़ाने के विकल्पों में नींबू पानी भी शामिल है, ऐसे बनाए ये विशेष ड्रिंक, ये होंगे फायदे

Samachar Jagat | Friday, 30 Apr 2021 12:04:40 PM
Immunity Booster: Lemonade is one of the options to increase immunity in the coronary, these special drinks made in this way, they will be beneficial.

लाइफस्टाइल डेस्क। कोरोनाकाल के इस दौर में ज्यादातर लोग इम्यूनिटी बढा़ने के विकल्प आजमा रहे हैं। इन विकल्पों में आयुर्वेदिक नुस्खे भी शामिल हैं। इम्युनिटी बढ़ाने के लिए विटामिन-सी फूड्स का इस्तेमाल किया जा रहा है। नींबू को कोरोना वायरस से बचाव के लिए सबसे कारगर माना जा रहा है।

स्वास्थ्य विशेषज्ञ के अनुसार, नींबू में मौजूद पोषक तत्व कोरोना वायरस को शरीर में पनपने नहीं देते जिससे कोरोना वायरस अपनी पूरी ताकत से गले और शरीर के अंगों पर अटैक नहीं कर पाते। इसलिए कोविड-19 से बचने के लिए शुरूआत से ही नींबू का इस्तेमाल करना चाहिए। 

तो आइये आज हम आपको एक विशेष नींबू पानी बनाने की रेसिपी बताते हैं...

कोरोना इंफेक्शन से बचने और इम्युनिटी बढ़ाने के लिए आपको नींबू पानी कुछ अलग तरीके से बनाना होगा। इसके लिए आपको गुनगुने पानी में नींबू निचोड़कर इसमें एक चम्मच चीनी, दो चुटकी काला नमक, 2 चुटकी पिसी हुई काली मिर्च डालकर दिन में दो बार पीना चाहिए। आप चाहें तो इसमें पुदीना और तुलसी के पत्ते भी डाल सकते हैं।

ये फायदे होंगे 

1. बेली फैट और वजन कम करने के लिए रोज सुबह एक गिलास गुनगुने पानी में आधा नींबू निचोड़ कर खाली पेट पीना चाहिए। अगर चाहें, तो इसमें एक चम्मच शहद भी मिला सकते हैं। इससे आप दिन भर एनर्जेटिक फील करेंगे। लगातार 6 महीने तक इसे पीने से आपको फर्क नजर आने लगेगा।

2. हाई शुगर वालों के लिए नींबू पानी एक बेहतर विकल्प माना जाता है। खासतौर से उनके लिए जो डायबिटीज के मरीज हैं या वजन कम करना चाहते हैं। यह शुगर को गंभीर स्तर तक पहुंचाए बिना शरीर को हाइड्रेट करता है और इससे एनर्जी भी मिलती है।
 



 
loading...




Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.