Immunity Boosting Tips : सर्दियों के मौसम में इन तरीकों से मजबूत बनाएं शरीर की इम्युनिटी

Samachar Jagat | Wednesday, 01 Feb 2023 07:49:47 PM
Immunity Boosting Tips: Strengthen the body's immunity with these methods in the winter season

Immunity Boosting Tips : सर्दी का समय वह समय होता है जब कोई आमतौर पर ऊपरी श्वसन पथ के संक्रमण से पीड़ित होता है जो किसी के समग्र स्वास्थ्य पर भारी पड़ सकता है। नीचे दिए गए लेख में हम आपको कुछ ऐसे टिप्स के बारे में बता रहे हैं जो आपको सर्दियों में स्वस्थ रहने में मदद कर सकते हैं।

जहां सर्दियों के दौरान ठंडा और नम मौसम चिलचिलाती गर्मी से बहुत जरूरी राहत दिलाने में मदद करता है, वहीं यह अपने साथ कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं भी लाता है। सर्दी वह समय होता है जब कोई आमतौर पर ऊपरी श्वसन पथ के संक्रमण से पीड़ित होता है जो किसी के समग्र स्वास्थ्य पर भारी पड़ सकता है। नीचे दिए गए लेख में हम आपको कुछ ऐसे टिप्स के बारे में बता रहे हैं जो आपको सर्दियों में स्वस्थ रहने में मदद कर सकते हैं।


Immunity Boosting Tips : सर्दी, खांसी और फ्लू का भी मौसम है
अंत में, सर्दी एक ऐसा मौसम है जिसमें व्यक्ति विभिन्न समारोहों में भाग लेता है, परिवार मिल-जुलकर, और यात्राएं करता है। यह नहीं भूलना चाहिए कि यह सर्दी, खांसी और फ्लू का भी मौसम है और गठिया, सोरायसिस, एक्जिमा, अस्थमा, निमोनिया और ब्रोंकाइटिस जैसी स्वास्थ्य स्थितियों को बढ़ाता है। विभिन्न अध्ययनों में भी इस बात की पुष्टि हुई है कि सर्दियों के मौसम में बड़ी संख्या में लोगों को दिल की समस्याएं जैसे हार्ट अटैक का सामना करना पड़ता है।

ठंड के महीनों के दौरान कम प्रतिरक्षा का कारण नमी के स्तर में कमी और शारीरिक निष्क्रियता को माना जा सकता है। इस प्रकार, सर्दियों के दौरान सभी के लिए स्वस्थ और तंदुरुस्त रहना आवश्यक है। डॉ. सम्राट शाह, आंतरिक चिकित्सक विशेषज्ञ, अपोलो स्पेक्ट्रा, पुणे कुछ अचूक तरकीबें साझा कर रहे हैं जो आपको सर्दियों की बीमारियों को दूर रखने में मदद करेंगी।
Immunity Boosting Tips : मजबूत प्रतिरक्षा के लिए सरल और आसान शीतकालीन तरीके:-
हाइड्रेटेड रहें:-

शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने के लिए पर्याप्त पानी पिएं। शराब, कैफीन युक्त और कार्बोनेटेड पेय में बड़ी संख्या में परिरक्षक होते हैं और इन्हें पानी से बदला जाना चाहिए। हर्बल चाय में जीवाणुरोधी गुण होते हैं और सर्दियों के दौरान प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं।


नमकीन खाद्य पदार्थों के सेवन से बचें:-

ऐसे खाद्य पदार्थ खाएं जिनमें सोडियम की मात्रा कम हो क्योंकि बहुत अधिक नमक आपके रक्तचाप को बढ़ा सकता है। जंक, मसालेदार, तैलीय, डिब्बाबंद और प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों में कटौती करना बेहतर है।

खूब सारे ताजे फल खाएं:-

फल खाने से आपको ऊर्जावान रहने में मदद मिल सकती है। सेब, जामुन, अनार और नाशपाती के लिए जाएं। मौसमी फल खाने से आपको फिट और ठीक रहने में मदद मिल सकती है।

व्यायाम:-

ठंड के मौसम में खुद को व्यायाम करने के लिए प्रेरित करना मुश्किल होता है लेकिन आपको करना ही पड़ता है। सर्दियों के दौरान शारीरिक रूप से फिट रहने से आप वजन बढ़ने से बच सकते हैं और तनाव मुक्त जीवन जी सकते हैं। नियमित शारीरिक गतिविधि जोड़ों के दर्द से राहत दिलाने में मदद कर सकती है। किसी भी तरह की चोट से बचने के लिए व्यायाम करने से पहले कुछ समय वार्मअप जरूर करें।

पर्याप्त धूप लें:-

चूंकि लोग बाहर कम समय बिताते हैं, इसलिए उन्हें धूप नहीं मिल पाती है। क्या तुम अवगत हो? सूर्य के प्रकाश के कम संपर्क में आने से अवसादग्रस्तता के लक्षण और यहां तक ​​कि सीजनल अफेक्टिव डिसऑर्डर (एसएडी) भी हो सकता है। इस सर्दी में, यह देखें कि आप बाहर जाएं और कुछ धूप लें। इसके अलावा, आप अपने विशेषज्ञ से विटामिन डी की खुराक के बारे में भी बात कर सकते हैं जो आप ले सकते हैं।

 



 
loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.