गोलगप्पे जैसी फूली फूली खस्ता मूंग दाल कचौरी बनाने का सबसे आसान तरीका

Samachar Jagat | Monday, 25 Apr 2022 11:36:52 AM
In this way, you can make moong dal kachoris very easily

पूरी दुनिया में ऐसे कई लोग हैं जो कचौरी खाने के शौकीन हैं। ऐसे में अगर आप भी इसे खाना पसंद करते हैं तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि आप घर पर मूंग की कचौरी कैसे बना सकते हैं.

मूंग की कचौरी बनाने के लिए सामग्री-
बाहरी के लिए
2 कप मैदा
5 बड़े चम्मच तेल या घी
1/4 छोटा चम्मच सोडा बाई कार्ब
नमक स्वादअनुसार
कचौरी तलने के लिये तेल


 
भरने के लिए
1/2 कप धुली हुई मूंग दाल
2 चुटकी हींग
1-2 हरी मिर्च
1/2 इंच अदरक का टुकड़ा
2 टेबल स्पून तेल या घी
1 छोटा चम्मच धनिया पाउडर
1/2 छोटा चम्मच भुना जीरा पाउडर
1/2 छोटा चम्मच लाल मिर्च पाउडर
1/2 छोटा चम्मच मोटी सौंफ बारीक कटी हुई
1 छोटा चम्मच अमचूर पाउडर
1/2 छोटा चम्मच चीनी

 

मूंग की कचौरी बनाने की विधि - सबसे पहले दाल को धोकर 2-3 घंटे के लिए भिगो दें. भीगने के बाद पानी को फेंक दें और दाल को अदरक और हरी मिर्च के साथ मिक्सी में डालकर पीस लें. - इसके बाद एक पैन में तेल डालकर गरम करें और इसमें दाल का पाउडर डाल दें. हींग, नमक और सारे मसाले डालकर अच्छी तरह मिला लें। अब दाल को भूनने, भूनने, तलने के बाद दाल को धीमी आंच पर सूखने तक अलग कर लेना चाहिए. इसमें लगभग 15-20 मिनट लगते हैं। इसे गैस से ठंडा होने दें। इसके बाद मैदा को एक बड़े छानने वाले बर्तन में निकाल लीजिए.

इसमें सोडा और नमक मिलाएं। फिर तेल डालकर हाथ से मसल्स को अच्छी तरह मिला लें। पानी डालकर सख्त आटा गूंथ लें। अब इसे हल्के गीले कपड़े से ढककर 30 घंटे के लिए छोड़ दें। - इसके बाद आटे के बराबर 15-16 भाग कर लें. भरने का एक ही भाग रखें। अब लोई लेकर लगभग तीन इंच के व्यास का गोला बनाकर हाथ से फैलाकर, बीच से मोटा और किनारे से पतला रखिये. और बीच में से दाल भरने के चारों तरफ से एक भाग उठाकर बंद कर दीजिये और हाथ से दबा कर 2 1/2 इंच व्यास की कचौरी बना लीजिये. इसके बाद सारा कचरा बना लें। अब कढ़ाई में तेल डाल कर गरम कीजिये, 3-4 कचौरी डालिये और धीमी आंच पर सुनहरा होने तक तल लीजिये. इसी तरह पूरी कचौरी को फर्श पर रख दें. - इसके बाद गर्मागर्म कचौरी को इमली की चटनी या फिर सूखे आलू के साथ खाएं.



 

Copyright @ 2022 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.