Income Tax Rules: AIS के बिना ITR फाइल न करें, जानिए क्या है AIS, क्यों है जरूरी?

Samachar Jagat | Thursday, 27 Apr 2023 02:21:43 PM
Income Tax Rules: Do not file ITR without AIS, know what is AIS, why is it necessary?

इनकम टैक्स रिटर्न (आईटीआर) फाइल करने की आखिरी तारीख 31 जुलाई 2023 है। ऐसे में अगर आप भी इनकम टैक्स रिटर्न (आईटी रिटर्न फाइल) फाइल करते हैं तो अब आपके लिए एक खास सुविधा शुरू की गई है।


दरअसल आयकर विभाग ने आयकर रिटर्न दाखिल करने की प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए "वार्षिक सूचना विवरण (एआईएस)" नामक एक नई सुविधा शुरू की है। करदाता अब अपने आयकर रिटर्न को दाखिल करने से पहले नए वार्षिक सूचना विवरण के साथ सत्यापित कर सकते हैं और भविष्य में आयकर विभाग से नोटिस का सामना करने से बच सकते हैं।

वार्षिक सूचना विवरण (AIS) पुराने फॉर्म 26AS की तुलना में अधिक व्यापक है और इसमें करदाताओं के बारे में वह सभी जानकारी शामिल है जो पहले से ही आयकर विभाग के पास है। एआईएस की मदद से इनकम टैक्स फाइल करना बेहद आसान हो जाता है। आइए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से….

फॉर्म एआईएस क्या है?

इसकी मदद से करदाता को अपना ITR भरने में काफी आसानी होगी. AIS यानी एनुअल इंफॉर्मेशन स्टेटमेंट का सीधा सा मतलब है कि इसमें साल की सारी फाइनेंशियल इंफॉर्मेशन यानी अलग-अलग माध्यमों से हुई कमाई का ब्योरा मिल जाता है। इस आय में बचत खाते पर ब्याज से प्राप्त राशि, आवर्ती या एफडी से आय, लाभांश के रूप में प्राप्त धन, म्यूचुअल फंड या प्रतिभूतियों से प्राप्त आय और विदेश से कोई आय शामिल है।

यह महत्वपूर्ण क्यों है

एआईएस आईटीआर फाइलिंग में पारदर्शिता लाएगा और करदाताओं के लिए चीजों को आसान बनाएगा। एआईएस की मदद से इनकम टैक्स फाइल करना बेहद आसान हो जाता है। इसलिए आईटीआर फाइल करने से पहले आपके पास एआईएस होना जरूरी है। जब तक आपको एआईएस प्राप्त नहीं हो जाता, तब तक आईटीआर फाइल न करें। क्योंकि एआईएस के बिना आईटीआर फाइल करने पर आंकड़ों में अंतर हो सकता है। हालांकि अद्यतन एआईएस अभी उपलब्ध नहीं है, संभावना है कि यह दस्तावेज़ मई के पहले सप्ताह में करदाताओं के लिए उपलब्ध हो जाएगा।

कैसे डाउनलोड करें

स्टेप 1. अपने पैन और पासवर्ड की मदद से इनकम टैक्स पोर्टल पर लॉग इन करें।

चरण 2. मेनू में "सेवा" टैब पर क्लिक करें, फिर वार्षिक सूचना विवरण (एआईएस) विकल्प पर क्लिक करें।

स्टेप 3. यहां आपके सामने एक पॉप अप विंडो खुलेगी, जिसमें आपको Proceed पर क्लिक करना है।

स्टेप 4. अब आपका एआईएस होमपेज खुल जाएगा।

स्टेप 5. एआईएस होमपेज पर दिए गए सभी निर्देशों को ध्यान से पढ़ें।

स्टेप 6. इंस्ट्रक्शंस और एक्टिविटी हिस्ट्री के बीच दिए गए AIS टैब पर क्लिक करें।

स्टेप 7. अब आपके सामने डाउनलोड करने के दो विकल्प होंगे। पहला, करदाता सूचना प्रणाली (टीआईएस) और दूसरा वार्षिक सूचना विवरण (एआईएस)।

स्टेप 8. एआईएस टैब में पीडीएफ डाउनलोड पर क्लिक करें। पीडीएफ खोलने पर आपसे पासवर्ड मांगा जाएगा। यह पासवर्ड आपका पैन कार्ड नंबर + जन्म तिथि होगा। उदाहरण के लिए, यदि आपका पैन कार्ड नंबर AAAAA1234A है और आपकी जन्मतिथि 21 जनवरी, 1991 है, तो आपका पासवर्ड AAAAA1234A21011991 होगा।

(photo credit rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.