ईंधन की कीमतों में वृद्धि, कोविड से दिल्ली में त्योहार के दौरान खरीदारी पर असर पड़ा :

Samachar Jagat | Wednesday, 27 Oct 2021 12:55:38 PM
Increase in fuel prices, Covid affected shopping during the festival in Delhi:

नयी दिल्ली, ऑनलाइन किए गए एक सर्वेक्षण में पता चला है कि दिल्ली में कोविड सुरक्षा और ईंधन एवं वस्तुओं की कीमतों में लगातार वृद्धि से लोगों के घर के बजट पर असर पड़ा है और ये कारक त्योहार के मौसम में लोगों के खरीदारी के फैसले को प्रभावित करने वाले महत्वपूर्ण मानदंड बन गए हैं।
लोगों के मुद्दों पर चर्चा करने वाले एक सामुदायिक सोशल मीडिया मंच 'द मूड ऑफ द कन्ज्यूमर सर्वे बाई लोकल सर्किल्स’ के सर्वेक्षण में पता चला कि इस साल त्योहारी मौसम की खरीदारी में दिल्ली के 31 प्रतिशत उपभोक्ताओं के लिए 'बजट/मूल्य’ शीर्ष मानदंड है, जबकि 37 प्रतिशत के लिए 'सुरक्षा’, 11 प्रतिशत के लिए 'चयन या श्रेणी’ निर्णायक कारक हैं। 21 प्रतिशत के लिए 'सुविधा’ सर्वोच्च प्राथमिकता है।
सर्वेक्षण में उन परिवारों के प्रतिशत में वृद्धि नजर आई जिन्होंने मई में त्योहार की खरीदारी की योजना बनाई थी। कोविड की स्थिति में सुधार होने से मई के 3० प्रतिशत की तुलना में सितंबर में यह आंकड़ा 6० प्रतिशत हो गया। सर्वेक्षण में कहा गया है, ''पेट्रोल, डीजल और अन्य वस्तुओं की बढ़ती कीमतों का असर घरेलू बजट पर पड़ रहा है।’’
सर्वेक्षण में समूची दिल्ली में स्थित 16000 से अधिक घरों से 40000 से अधिक प्रतिक्रियाएं मिलीं, जिनमें से 65 प्रतिशत उत्तरदाता पुरुष थे जबकि 35 प्रतिशत महिलाएं थीं। यह पूछे गया कि वे इस साल अपनी अधिकांश त्योहारी खरीदारी कैसे करेंगे? इस पर 38 प्रतिशत लोगों ने कहा कि वे इस त्योहारी मौसम में अधिकतर वस्तुओं को ''दुकानों/बाजार में जाकर खरीदना’’ चाहेंगे। अन्य 12 प्रतिशत ने कहा कि वे ''दुकानों से ऑनलाइन सामान खरीदना चाहते हैं’’ और 38 प्रतिशत ने कहा कि वे ''ऑनलाइन साइटों या ऐप के माध्यम से ऑर्डर देना चाहेंगे।’’ 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.