Independence Day 2022: भारतीय रेलवे ने मणिपुर में दुनिया के सबसे ऊंचे पुल पर फहराया तिरंगा

Samachar Jagat | Tuesday, 16 Aug 2022 01:55:10 PM
Independence Day 2022: Indian Railways hoists the tricolor on the world's highest bridge in Manipur

स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर भारतीय रेलवे ने स्वतंत्रता दिवस 2022 समारोह में शामिल होने के लिए दुनिया के सबसे ऊंचे रेलवे पुल घाट पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया है। रेल मंत्रालय ने एक शानदार वीडियो शेयर किया है जिसमें मणिपुर में नोनी ब्रिज के ऊपर तिरंगा लहराते हुए दिखाया गया है।
 
नोनी से ज्यादा दूर इजाई नदी पर एक इंजीनियरिंग मास्टरपीस का निर्माण किया जा रहा है। मोंटेनेग्रो में माला-रिजेका वायडक्ट अब यूरोप में 139 मीटर के साथ सबसे ऊंची पाई ऊंचाई का रिकॉर्ड रखता है।  इसकी सबसे बड़ी पाई की ऊंचाई 141 मीटर होगी।
 
परियोजना को दो खंडों में विकसित किया जा रहा है। पहले खंड में जिरीबाम को तुपुल से जोड़ने वाली 84 किलोमीटर रेलवे लाइन का निर्माण शामिल है जो पूरा होने के कगार पर है। तुपुल से इंफाल को जोड़ने वाले 27 किलोमीटर के दूसरे खंड के 2019 तक पूरा होने की उम्मीद थी। पूर्वोत्तर सीमांत रेलवे (एनएफआर) परियोजना का निर्माण कर रहा है।
 
रेल मंत्री ने ट्विटर पर तिरंगे का एक वीडियो शेयर किया। मंत्रालय ने एक ट्वीट में कहा, "हमारा तिरंगा, #IndiaAt75 की पूर्व संध्या पर, मणिपुर में चल रहे दुनिया के सबसे ऊंचे रेलवे घाट पुल परियोजना, नोनी ब्रिज पर लहरा  रहा है।"
 
पोस्ट करने के बाद वीडियो ने खूब सुर्खियां बटोरी। नेटिज़न्स ने उद्घाटन का जश्न मनाया और वीडियो पर टिप्पणी की। एक यूजर ने लिखा, "इस परियोजना से जुड़े सभी लोगों को सलाम... इन सभी ने एक इतिहास रच दिया है।" एक अन्य ने कहा, "हमें अपने देश और हमारे रेलवे और इसकी इंजीनियरिंग पर गर्व है।"



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.