थर्ड जेनरेशन की फायर एंड फॉरगेट 'हेलीना' मिसाइल का हुआ सफल परीक्षण, जानिए क्या है खासियत?

Samachar Jagat | Tuesday, 12 Apr 2022 01:58:33 PM
India successfully flight-tested ‘HELINA’ Missile from ALH

नई दिल्ली: स्वदेश निर्मित हेलीकॉप्टर ने सोमवार को ऊंचाई वाले क्षेत्रों में टैंक रोधी निर्देशित मिसाइल 'हेलीना' का सफलतापूर्वक प्रक्षेपण किया। अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

उड़ान परीक्षणों के दौरान मिसाइल को एक नकली टैंक लक्ष्य पर सफलतापूर्वक दागा गया था, जो एक उन्नत हल्के हेलीकाप्टर (एएलएच) से आयोजित किया गया था। मिसाइल को एक इन्फ्रारेड इमेजिंग सीकर (IIR) द्वारा लॉक ऑन बिफोर लॉन्च मोड में निर्देशित किया गया था, जिससे यह दुनिया के सबसे उन्नत एंटी टैंक हथियारों में से एक बन गया।


 
उपयोगकर्ता सत्यापन परीक्षणों के भाग के रूप में, रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO), भारतीय सेना और भारतीय वायु सेना के वैज्ञानिकों ने एक उड़ान परीक्षण किया।

उच्च ऊंचाई पर प्रभावकारिता का प्रमाण, पोखरण सत्यापन परीक्षण के अलावा, एएलएच पर इसके समावेश के लिए दरवाजा साफ करें। परीक्षण (DRDO) के लिए रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन के वरिष्ठ सेना कमांडर और वरिष्ठ वैज्ञानिक मौजूद थे। भारतीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने डीआरडीओ और भारतीय सेना की पहली सहयोगी सफलता की सराहना की।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.