Indian Traveler: Big news! सऊदी अरब लाया नया नियम, भारतीय लोग दें ध्यान, तुरंत करें जांच

Samachar Jagat | Friday, 21 Apr 2023 01:04:25 PM
Indian Traveler: Big news! Saudi Arabia brought a new rule, Indian people must pay attention, check immediately

अगर आप सऊदी अरब जा रहे हैं या वहां से आने की तैयारी कर रहे हैं तो सऊदी सरकार द्वारा किए गए नए बदलावों को जानना बेहद जरूरी है। अब सऊदी अरब आने या जाने वाले यात्रियों को अपने साथ नकदी और सोना-चांदी जैसी महंगी धातुओं की जानकारी देनी होगी.


सऊदी अरब में भारत समेत कई देशों के लाखों प्रवासी रहते हैं। इसी वजह से रोजाना हजारों लोग सऊदी अरब से दूसरे देशों की यात्रा करते हैं या उन देशों से सऊदी अरब आते हैं। अब इन लोगों को सऊदी अरब में एक प्रक्रिया से गुजरना होगा. हालांकि, यह प्रक्रिया तभी होगी जब यात्री के पास 60 हजार से अधिक सऊदी रियाल (करीब 13 लाख भारतीय रुपए) नकद या कीमती धातु के सामान जैसे सोना-चांदी हो।

सऊदी अरब के सीमा शुल्क विभाग ने सभी विदेशी यात्रियों से अपील की है कि अब सऊदी अरब से निकलते समय या वहां प्रवेश करने से पहले यदि विदेशी यात्रियों के पास 60 हजार से अधिक रियाल नकद या सामान है तो वे सऊदी सीमा शुल्क विभाग को सूचित करें. देना होगा अगर यात्री ऐसा नहीं करते हैं तो उन्हें भारी जुर्माना भरना पड़ सकता है।

सऊदी अरब सरकार के जकात, कर और सीमा शुल्क प्राधिकरण (जेडटीसीए) ने कहा कि कोई भी यात्री जो अपने पास मौजूद नकदी या अन्य सामान के बारे में सही जानकारी नहीं देता है, उसका सामान जब्त करते समय उसका 25 प्रतिशत जुर्माना देना होगा। समतुल्य मूल्य। अगर कोई दूसरी बार ऐसा करते हुए पकड़ा गया तो आपके कैश या सामान की कुल कीमत का 50 फीसदी जुर्माना देना होगा.

सीधे शब्दों में समझें तो अगर किसी का 20 लाख रुपये का सामान या कैश जब्त किया जाता है तो पहली बार में 25 फीसदी यानी 5 लाख रुपये का जुर्माना लिया जाएगा. अगर अगली बार भी उसका 20 लाख का माल जब्त किया जाता है तो सजा के तौर पर 10 लाख रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा. और अगर जब्त किए गए सामान या नकदी का संबंध किसी अपराध या मनी लॉन्ड्रिंग से जुड़ा पाया जाता है, तो सऊदी अरब एंटी मनी लॉन्ड्रिंग कानून के तहत कार्रवाई की जाएगी।

आप अपनी जानकारी इस तरह दर्ज कर सकते हैं

ज़कात, कर और सीमा शुल्क प्राधिकरण (ZTCA) के अनुसार, सऊदी अरब के प्रवेश या निकास बिंदुओं पर पहुंचने से पहले, सभी यात्री ZTCA ऐप या आधिकारिक वेबसाइट zatca.gov.sa के माध्यम से अपने नकदी और सामान का विवरण दर्ज कर सकते हैं। इसके अलावा आप हवाई अड्डे पर ही सीमा शुल्क विभाग के कार्यालय से संपर्क कर सकते हैं।

सऊदी अरब के ज़कात, टैक्स और कस्टम अथॉरिटी ने आगे बताया कि यह प्रक्रिया उन सभी के लिए आवश्यक है जिनके पास 60 हज़ार से अधिक सऊदी रियाल नकद, या महंगे सामान या समकक्ष मूल्य की विदेशी मुद्रा है।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.