जवानी के दिनों में खूबसूरती के मामले में किसी से कम नहीं थी इंदिरा गांधी, देखें फोटोज

Samachar Jagat | Friday, 26 Jun 2020 01:47:46 PM
Indira Gandhi was no less in terms of beauty in the days of youth

इंटरनेट डेस्क। पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी एक समय देश के शीर्ष राजनेताओं में रह चुकी है। वह भारत की प्रथम और एक मात्र महिला प्रधानमंत्री रह चुकी हैं। वह चार बार देश के प्रधानमंत्री के पद पर काबिज रही। इंदिरा गांधी 1966 से 1977 तक लगातार 3 बार प्रधानमंत्री बनी। इसके बाद चौथी बार 1980 से लेकर 1984 में देश के प्रधानमंत्री पद पर काबिज रही। 

ये तो सभी जानते होंगे कि पिता जवाहर लाल नेहरू की राजनैतिक व्यस्तता और मां का स्वास्थ्य खराब होने के कारण उनकी प्रारम्भिक पढ़ाई घर पर ही हुई थी। इसके बाद उन्होंने पुणे विश्वविद्यालय से हाईस्कूल की पढ़ाई करने के बाद साल 1934-35 में शान्ति निकेतन में दाखिला लिया था। इसके बाद उन्होंने ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के सोमेरविल्ले कॉलेज में प्रवेश लिया था।

देश की प्रथम महिला प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी जवानों के दिनों में खूबसूरती के मामले में किसी बॉलीवुड अभिनेत्री से कम नहीं थी। बताया जाता है कि यूरोप और ब्रिटेन में रहते समय इंदिरा गांधी की मुलाकात कांग्रेस कार्यकर्ता फिरोज गांधी से हुई। इसके बाद दोनों के बीच नजदीकियां बढऩे लगी थी। बाद में दोनों ने विवाह कर लिया था। 

 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.