Insomnia cure: बेहतर नींद के लिए आजमाएं ये खाने के पदार्थ

Samachar Jagat | Saturday, 02 Jul 2022 11:31:17 AM
Insomnia cure: Try these foods for better sleep

जब आप सोते हैं तो आपका दिमाग और शरीर के भाग  सक्रिय रहते हैं। वे सभी महत्वपूर्ण कार्य करते हैं। स्वस्थ रहने के लिए अच्छी नींद जरूरी है। कई चीजे हमारे नींद को प्रभावित करते हैं। इस स्थिति को अनिद्रा कहा जाता है।   जिसमें हर हफ्ते 3 महीने या उससे अधिक समय तक रातों की नींद हराम होती है। यहां कुछ खाद्य पदार्थ दिए गए हैं जो आपको अच्छी निंद आने में  मदद कर सकते हैं।

नट्स 
अच्छी नींद के लिए अखरोट, पिस्ता और काजू जैसे मेवों की सलाह दी जाती है। वे सेरोटोनिन के स्तर को बढ़ाते हैं क्योंकि उनमें मैग्नीशियम और ट्रिप्टोफैन होते हैं और उनमें जस्ता और मैग्नीशियम होते हैं। ये  अच्छी नींद लाने में मदद करते है। 

मछली
शोधकर्ताओं के मुताबिक हफ्ते में तीन बार मछली खाने वालों को अच्छी नींद आती है और उनकी दिनभर की कार्यप्रणाली में भी सुधार होता है। मछली में विटामिन डी और ओमेगा -3 फैटी एसिड होता है जो आपको अच्छी नींद लेने में मदद करता है।

चावल
एक अध्ययन से पता चलता है कि जो लोग चावल खाते हैं उन्हें नूडल्स और ब्रेड खाने वालों की तुलना में अच्छी नींद आती है। अध्ययन यह भी कहते हैं कि चावल आपको बेहतर नींद लेने में मदद करता है क्योंकि इसमें उच्च ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है।
 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.