'Sheila Dixit की दिलचस्प लव लाइफ, ऐसे शख्स से हुई शादी जिसे वह पसंद नहीं करती थी

Samachar Jagat | Tuesday, 20 Jul 2021 10:41:40 AM
Interesting love life of 'Sheila Dixit,' got married to a person whom she didn't like

कांग्रेस की वरिष्ठ नेता और दिल्ली की पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित को सभी जानते हैं। वह 15 साल तक दिल्ली की मुख्यमंत्री रहीं। उनके राजनीतिक करियर के बारे में तो ज्यादातर लोग जानते हैं, लेकिन शीला दीक्षित की लव लाइफ से शायद ही कोई परिचित हो। आज हम आपको वही कहानी बताने जा रहे हैं। शीला दीक्षित की मुलाकात विनोद दीक्षित से दिल्ली के मशहूर मिरांडा हाउस में पढ़ने के दौरान हुई थी।

विनोद दीक्षित तत्कालीन कांग्रेस नेता उमाशंकर दीक्षित के इकलौते पुत्र थे। एक इंटरव्यू में शीला ने बताया था कि 'विनोद और मैं एमए हिस्ट्री के स्टूडेंट थे, दोनों एक ही क्लास में थे। विनोद मुझे ज्यादा पसंद नहीं करता था। मुझे लगा कि वे खुद को बहुत, बहुत आक्रामक समझते हैं।' शीला दीक्षित ने एक बार कहा था कि उनके दो दोस्तों का गर्लफ्रेंड और बॉयफ्रेंड को लेकर विवाद था। लड़की ने शीला से संपर्क किया और लड़के ने विवाद को लेकर विनोद से संपर्क किया। गर्लफ्रेंड और बॉयफ्रेंड के बीच की लड़ाई को खत्म करने की जिम्मेदारी उन दोनों पर थी। इसी दौरान विनोद और शीला के बीच बातचीत शुरू हुई। दिलचस्प बात यह है कि यह बातचीत शुरू होने के बाद कभी नहीं हुई।


शीला दीक्षित ने अपने इंटरव्यू में कहा था कि उसके बाद वह क्लास में भी जमकर बातें करने लगीं। यदि आपका मन नहीं लगता है, तो आप एक-दूसरे को लिखेंगे और एक-दूसरे से बात करेंगे। विनोद अक्सर शीला के साथ बस में चढ़ जाता था और फिरोजशाह रोड जाता था ताकि वह उसके साथ ज्यादा से ज्यादा समय बिता सके। एक दिन उसी रूट पर बस नंबर 10 पर साथ चलते हुए विनोद ने शीला को शादी के लिए प्रपोज किया। शीला दीक्षित के मुताबिक, विनोद ने बस नंबर 10 में चांदनी चौक के सामने उसे शादी का प्रस्ताव दिया था। शीला ने समझाया, 'विनोद ने मुझसे कहा, मैं अपनी मां को बताने जा रही हूं कि मुझे एक लड़की हुई है। तो मैंने पूछा कि आपको कौन सी लड़की मिली है। उसने कहा कि वह मेरे साथ बैठी है। मैं बिल्कुल हैरान था।' शीला जब घर पहुंची तो उसने अपनी बहन को बताया और खुशी से हंस पड़ी। हालांकि, शीला ने अपने माता-पिता को यह नहीं बताया।

उस समय शीला को डर था कि उसके माता-पिता पूछेंगे कि लड़के ने क्या किया, तो वह उसे कैसे बताएगी कि लड़का बेरोजगार है। इतना सब होने के बाद भी शीला और विनोद दीक्षित ने शादी कर ली। विनोद के परिवार ने शादी में बहुत विरोध किया, क्योंकि शीला ब्राह्मण नहीं थी। हालांकि बाद में विनोद दीक्षित ने यूपीएससी की परीक्षा पास कर ली। वह पूरे देश में 9वें स्थान पर थे, उन्होंने उत्तर प्रदेश काडर चुना था।



 
loading...



Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.