International Day of Yoga 2022: जानिए क्यों मनाया जाता है योग दिवस और इस साल की थीम

Samachar Jagat | Tuesday, 21 Jun 2022 01:05:23 PM
International Day of Yoga 2022: Know why Yoga Day is celebrated and this year's theme

स्वास्थ्य और कल्याण के लिए योग के लाभों के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए हर साल 21 जून को दुनिया भर में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाता है। आज, विश्व भर में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का 8वां संस्करण मनाया जा रहा है।

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2022 थीम

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2022 का विषय 'Yoga for Humanity'  है। इस विषय को योग के महत्व और कोरोना वायरस के प्रकोप के दौरान सुरक्षित और स्वस्थ रखने में जनता को कैसे लाभ हुआ, इस पर विचार करते हुए तय किया गया था।

इस वर्ष की थीम इस तथ्य पर प्रकाश डालती है कि पिछले कुछ वर्षों में COVID-19 महामारी के कारण कई लोगों के लिए महत्वपूर्ण मानसिक, शारीरिक और भावनात्मक संघर्ष हुआ है।

यह इस बात पर भी ध्यान केंद्रित करता है कि योग के माध्यम से हमारे दैनिक जीवन में बेहतर स्वास्थ्य प्रथाओं को शामिल करने की अधिक आवश्यकता है।

इतिहास

योग दिवस का विचार प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने 2014 में महासभा के 69 वें सत्र में अपने भाषण के दौरान प्रस्तावित किया था।

संयुक्त राज्य अमेरिका में 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाने के प्रस्ताव को 193 सदस्यों ने 11 दिसंबर 2014 को मंजूरी दी थी।

यह दिन भारत में प्रचलित योग की पारंपरिक प्रथा का सम्मान करने के लिए मनाया जाता है। योग शारीरिक विश्राम प्रदान करने के अलावा तनाव और चिंता को कम करने में मदद करता है।

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का उद्देश्य योग के लाभों के बारे में जागरूकता फैलाना है।
 



 
loading...

Copyright @ 2022 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.