आईपीएस अधिकारी संजुक्ता पराशर को पुलिस प्रशिक्षण में उत्कृष्टता के लिए पदक मिला

Samachar Jagat | Saturday, 23 Apr 2022 01:08:12 PM
IPS officer Sanjukta Parashar receives medal for excellence in police training

नयी दिल्ली। वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी संजुक्ता पराशर को पुलिस प्रशिक्षण में उत्कृष्टता के लिए केंद्रीय गृह मंत्री पदक से सम्मानित किया गया है। असम-मेघालय कैडर की 2006 बैच की भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) की अधिकारी पराशर को पुलिस जांचकर्ताओं के प्रशिक्षक के तौर पर उत्कृष्ट सेवा के लिए यहां एक समारोह में बृहस्पतिवार को गृह मंत्री अमित शाह ने पदक दिया।


पराशर फिलहाल दिल्ली में राष्ट्रीय अन्वेषण अभिकरण (एनआईए) में बतौर उप महानिरीक्षक (डीआईजी) काम कर रही हैं। उन्हें कई पुरस्कारों से सम्मानित किया गया है। उल्फा तथा एनडीएफबी उग्रवादियों के खिलाफ अभियान का नेतृत्व करने के लिए 2011 और 2016 के बीच असम के जोरहाट और सोनितपुर जिलों में पुलिस अधीक्षक (एसपी) के तौर पर अनुकरणीय भूमिका निभाने के लिए उनकी प्रशंसा की जाती है।


पराशर 2०17 से एनआईए में आतंकवाद से संबंधित कई संवेदनशील मामलों को संभालती रही हैं। एनआईए में उनका काम राज्य पुलिस और दिल्ली में केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों के लिए क्षमता निर्माण कार्यक्रम आयोजित करना है।
उन्हें पदक के साथ केंद्रीय गृह मंत्री के हस्ताक्षर वाला एक प्रमाणपत्र तथा 25,००० रुपये का नकद पुरस्कार दिया गया।
एनआईए के 13वें स्थापना दिवस पर आयोजित समारोह में शाह ने 13 साल की कम अवधि में एनआईए की गुणवत्तापूर्ण जांच करने की क्षमता की तारीफ की।
उन्होंने एनआईए की 93.25 फीसदी की दोषसिद्धी दर की भी तारीफ की और एजेंसी से 2०47 के लिए अपने लक्ष्य तय करने को कहा ताकि वह राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय दोनों स्तर पर अपनी छाप छोड़ सके।
शाह ने सबूत एकत्रित करने के लिए वैज्ञानिक जांच और एनआईए द्बारा विकसित प्रक्रियाओं के संस्थागतकरण की आवश्यकता पर जोर दिया। उन्होंने एनआईए को आंतकवाद रोधी अभियान में शामिल अन्य एजेंसियों के साथ समन्वय करने का भी निर्देश दिया। 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.