इस समय लगेगा पूर्ण सूर्य ग्रहण, खत्म होते ही उठाएं ये एक कदम

Samachar Jagat | Saturday, 04 Dec 2021 09:57:23 AM
It will take a total solar eclipse at this time, take this one step as soon as it is over

आज सूर्य ग्रहण लगने वाला है। आज का ग्रहण कई राशियों के लिए शुभ और कई राशियों के लिए अशुभ है। हालांकि, सबसे अच्छी बात यह है कि यह ग्रहण भारत से नहीं दिखाई देगा। जी हां, आपको बता दें कि यह सूर्य ग्रहण अंटार्कटिका के अलावा दक्षिण अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण अफ्रीका और दक्षिणी अटलांटिक के देशों से दिखाई देगा।

आइए जानते हैं सूर्य ग्रहण के दुष्प्रभाव से बचने के उपाय: कहा जाता है कि सूर्य ग्रहण के दौरान मन को सूर्य देव की पूजा करनी चाहिए। वहीं इस दौरान भगवान शिव के मंत्रों का जाप करना चाहिए। साथ ही ग्रहण की समाप्ति के बाद किसी जरूरतमंद को कुछ दान करें। ऐसा माना जाता है कि इससे ग्रहण पर प्रतिकूल प्रभाव नहीं पड़ता है। ऐसा कहा जाता है कि सूर्य ग्रहण के दौरान महामृत्युंजय मंत्र या भगवान शिव के मृत्युंजय मंत्र का जाप करना चाहिए। ऐसा कहा जाता है कि सूर्य ग्रहण के दौरान आपको अपनी क्षमता के अनुसार गरीबों और जरूरतमंदों को दान देना चाहिए। कहा जाता है कि इसके पुण्य प्रताप से अचूक फल मिलते हैं।


 
ऐसा कहा जाता है कि सूर्य ग्रहण के दौरान बाजार जाना और खरीदारी करना दोष माना जाता है। ऐसा कहा जाता है कि इस अवधि के दौरान ही भगवान का जाप और पूजा करना सबसे अच्छा है। इस ग्रहण काल ​​में गर्भवती महिलाओं को भी विशेष देखभाल की जरूरत होती है। ऐसा माना जाता है कि सूर्य ग्रहण के दौरान शिशु पर प्रभाव पड़ता है। ऐसे में महिलाओं को घर के अंदर ही रहना चाहिए। सूर्य ग्रहण का समय सुबह 10:59 बजे से शुरू होगा। पूर्ण सूर्य ग्रहण दोपहर 12:30 बजे शुरू होगा और अधिकतम ग्रहण दोपहर 01:03 बजे लगेगा। आपको बता दें कि पूर्ण ग्रहण दोपहर 01:33 बजे समाप्त होगा और अंत में आंशिक सूर्य ग्रहण दोपहर 3:07 बजे समाप्त होगा।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2022 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.