Jaisalmer Travel : राजस्थान में यदि आप गोल्डन सिटी में ट्रेवल प्लान कर रहे हैं तो इन 3 जगहों पर जरूर घूमें ? इतिहास और प्रकृति से होंगे रू-ब-रू

Samachar Jagat | Monday, 05 Apr 2021 01:20:37 PM
Jaisalmer Travel: If you are planning a travel in Golden City in Rajasthan, then do you definitely visit these 3 places? History and nature will be different

लाइफस्टाइल डेस्क। राजस्थान में एक से बढ़कर एक ऐतिहासिक स्थल हैं जिन्हें देखकर आपका मन भर जाएगा। यहां एक बार यदि आप पहुंच गए तो आपका आने का मन नहीं करेगा। बात जब भी ऐतिहासिक स्थलों के घूमने की आएगी तो सबसे पहला नाम राजस्थान ही होगा। 

राजस्थान का जैसलमैर एक प्राचीन और खूबसूरत शहर है। पाकिस्तान की सीमा के पास जैसलमेर पूरे भारत में काफी फेमस है। यह केवल भारतीय लोगों को ही नहीं बल्कि बाहर देश के लोगों को भी अपनी और आकर्षित करता है। इसकी साल 1156 में स्थापना की गई थी। इसे स्वर्ण नगरी भी कहा जाता है।

तो आइये आज जानते हैं जैसलमेर के साइट सीन के बारे में, क्या क्या है देखने लायक...

1. अमर सागर झील

यह एक फैमस रमणिक जगह है। इसके पास अमर सिंह पैलेस है जहां लोग घूमने जा सकते हैं। यहां की सीढियों पर काफी खूबसूरती से जानवरों के चित्र उरेके गए हैं।

2. जैसलमेर वार म्यूजियम

वीर सैनिकों की अमरगाथा देखने के लिए जैसलमेर वार म्यूजियम काफी बेहतरीन जगह है। इसे साल 1971 में भारत और पाकिस्तान युद्ध में शहीद जवानों को सम्मानित करने के लिए बनवाया गया था। जैसलमेर वार म्यूजियम की स्थापना साल 2015 में की गई थी। यहां आज भी साल 1971 लोंगेवाला की लड़ाई का ऑडियो - विजुअल के रूप में टूरिस्ट को दिखाया जाता है।

3. नथमल की हवेली

जैसलमेर की बात हो और नथमल की हवेली का नाम न आए, ऐसा हो नहीं सकता। मध्यकालीन वास्तुकला द्वारा बनी नथमल की हवेली आज भी लोगों को आकर्षण का केंद्र बनी हुई है। अगर आप इतिहास में रूचि रखते हैं तो आपको एक बार यहां जरूर घूम कर आना चाहिए।

 

 



 
loading...




Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.