Janmashtami 2022: इन 4 हेल्दी ड्रिंक के साथ उपवास करते समय खुद को रखें हाइड्रेटेड

Samachar Jagat | Thursday, 18 Aug 2022 11:23:47 AM
Janmashtami 2022: Keep yourself hydrated while fasting with these 4 healthy drinks

भारत में जन्माष्टमी या गोकुलाष्टमी भगवान कृष्ण के जन्मदिन के शुभ दिन के नाम हैं। हिंदू पौराणिक कथाओं के अनुसार भगवान कृष्ण सर्वोच्च देवता विष्णु के आठवें अवतार हैं। भगवान कृष्ण के भक्त इस दिन को बहुत खुशी के साथ मनाते हैं। इस साल 19 अगस्त को कृष्ण जन्माष्टमी मनाई जाएगी।

यह हिंदू त्योहार देश भर में सजावट से लेकर रीति-रिवाजों तक विभिन्न और अनोखे तरीकों से मनाया जाएगा। जो लोग जन्माष्टमी का व्रत कर रहे हैं उनके लिए इसका मतलब है कि उन्हें पूरे 24 घंटे बिना खाए ही रहना चाहिए। लंबे समय तक उपवास रखने से डिहाइड्रेशन हो सकता है। जन्माष्टमी उत्सव के दौरान आपको हाइड्रेट रखने के लिए कुछ बेस्ट ड्रिंक

आम पन्ना
कच्चे हरे आमों का उपयोग आम पन्ना नामक विशेष पेय बनाने के लिए किया जाता है। उबले हुए आम के गूदे को चीनी और मसालों के साथ मिश्रित किया जाता है। जब आप उपवास कर रहे होते हैं तो मीठा और खट्टा पेय डिहाइड्रेशन का इलाज करने और सूजन को रोकने और शरीर  की गर्मी को कम करता है।


केला/स्ट्रॉबेरी स्मूदी
इस जन्माष्टमी पर अपने दिन का आनंद लेने हुए अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखने के लिए ठंडी फलों की स्मूदी ट्राई करे। इस से आपकी बॉडी हाइड्रेट रहेगी और आप को डिहाइड्रेशन का अहसास नहीं होगा।

गाजर का रस
सबसे पोषक तत्वों से भरपूर सब्जी में से एक गाजर है। गाजर विटामिन और खनिजों से भरपूर होती है। गाजर कैंसर, उम्र बढ़ने, हृदय रोग आदि जैसी बीमारियों को रोकने में मदद कर सकती है। साथ ही जन्माष्टमी के दौरान गाजर का जूस पीने से आप हाइड्रेटेड रहेंगे।

अनार का रस
एक और शानदार पेय विकल्प नींबू-अनार का रस है। हृदय रोगियों के लिए, नींबू के साथ अनार का रस एक अच्छा ऑप्शन  है। जब आप उपवास कर रहे होते हैं तो ये आपके हाइड्रेटेड  रखता है।



 

Copyright @ 2022 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.