27 नवंबर को है कालाष्टमी, जानिए पूजा विधि और शुभ मुहूर्त

Samachar Jagat | Saturday, 27 Nov 2021 12:59:43 PM
Kalashtami on November 27, know method of worship and auspicious time

इस वर्ष कालाष्टमी 27 नवंबर 2021 शनिवार को मनाई जानी है। यह मासिक कालाष्टमी है जो हर महीने आती है। इस दिन व्रत रखा जाता है। आपको बता दें कि यह दिन भगवान शिव के अन्य रूपों को समर्पित है। ऐसा माना जाता है कि इस दिन शिवाजी ने पापियों का नाश करने के लिए एक मोटा रूप धारण किया था। मान्यता के अनुसार इस दिन रात को चंद्रमा को जल चढ़ाने के बाद ही व्रत पूर्ण माना जाता है।

पूजन विधि, मंत्र और पूजा का शुभ अवसर।


 
शुभ मुहूर्त - मार्गशीर्ष, कृष्ण अष्टमी तिथि प्रारंभ - शनिवार, 27 नवंबर 2021 पूर्वाह्न 05:05 बजे। यह रविवार, 28 नवंबर 2021 को 43 मिनट और सुबह 06 बजे से होगा। अष्टमी तिथि 00 बजे समाप्त होगी।


पूजा विधि- इस दिन कालभैरव और मां दुर्गा की पूजा करनी चाहिए। कहा जाता है कि जो लोग इस दिन रात में मां काली की पूजा करते हैं, उन्हें आधी रात के बाद उसी तरह मां की पूजा करनी चाहिए जैसे दुर्गा पूजा में सातवें दिन मां कालरात्रि की होती है. इस दिन शक्ति के अनुसार रात्रि में माता पार्वती और भगवान शिव की कथा सुननी चाहिए और जागरण का आयोजन करना चाहिए। कहा जाता है कि इस दिन व्रती को फल खाना चाहिए. यदि इस दिन कालभैरव की सवारी कुत्ता हो तो उसे भोजन करना चाहिए। वहीं इस दिन भैरव चालीसा, दुर्गा चालीसा, शिव चालीसा का पाठ करना चाहिए.

मंत्र- 'm कालभैरय नमः'।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2022 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.