Karwa Chauth 2022 : करवा चौथ के उपवास में करेंगे इन चीजों का सेवन तो बनी रहेगी एनर्जी ,जानें महत्व

Samachar Jagat | Friday, 07 Oct 2022 03:10:02 PM
Karwa Chauth 2022 : If you will consume these things during the fasting of Karwa Chauth, then the energy will remain, know the importance

विवाहित महिलाओं के लिए करवा चौथ सबसे महत्वपूर्ण त्योहारों में से एक है। इस दिन, महिलाएं अपनी पति की लम्बी उम्र के लिए एक दिन का उपवास रखती हैं और सुखी वैवाहिक जीवन के लिए प्रार्थना करती हैं। करवा चौथ का उपवास हिंदू महीने कार्तिक में कृष्ण पक्ष चतुर्थी के चौथे दिन किया जाता है। इस साल करवा चौथ 13 अक्टूबर को मनाया जाएगा।

1) सास द्वारा अपनी बहू को दी जाने वाली सरगी केवल एक प्रथा नहीं है। चूँकि आप दिन भर उपवास रखते हैं, सूर्योदय से पहले सही भोजन करें, जो आपको अधिक समय तक भरा हुआ रखेगा और आपको ऊर्जावान बनाए रखेगा।

2) पपीता, केला, अनार और सेब जैसे फल के साथ-साथ अखरोट, बादाम और पिस्ता जैसे सूखे मेवे अपनी सरगी के हिस्से के रूप में लें। प्रोटीन और फाइबर से भरपूर, ये लंबे समय तक भूख को दूर रखने में मदद करेंगे।

3) उपवास शुरू होने से पहले जितना हो सके पानी और जूस पिएं ताकि आप पूरी तरह से हाइड्रेटेड रहें।

4) सरगी में मिठाइयों की तुलना में खजूर और अंजीर जैसे सूखे मेवे खाना ज्यादा अच्छा होता है। मिठाई आपको प्यास का एहसास करा सकती है और भूख के दर्द को भी ट्रिगर कर सकती है।

5) व्रत से पहले चाय और कॉफी से परहेज करें। वे निर्जलीकरण या अम्लता पैदा कर सकते हैं। साथ ही प्रसाद में ज्यादा तले हुए खाने से भी परहेज करें।

6) उपवास में ऊर्जा की कमी होती है, इसलिए जब आप उपवास कर रहे हों तो दिन में ज़ोरदार गतिविधियाँ करने से बचें।

7) गर्भवती महिलाओं को उपवास करने के लिए  डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए और चिकित्सकीय सलाह का पालन करना चाहिए।

8) लाल, नारंगी और पीला जैसे रंग शुभ माने जाते हैं इसलिए व्रत के समय इन रंगों को पहनें।

9) करवा चौथ के दौरान सफेद या काले रंग के कपड़े पहनने से बचें।
 
10) जब आप उपवास तोड़ें, तो याद रखें की  भोजन पर तुरंत नहीं खाए।  धीरे-धीरे पानी पिएं, आप नींबू पानी भी पी सकते हैं और फिर बाद में खाना खा सकते हैं।

करवा चौथ 2022: तिथि और समय
इस साल (2022), करवा चौथ 13 अक्टूबर को मनाया जाएगा और इस दिन महिलाओं को व्रत रखना चाहिए। पूजा मुहूर्त नीचे देखें और आप चंद्रमा के उदय की उम्मीद कर सकते हैं।

चतुर्थी तिथि: 13 अक्टूबर को 1:59 पूर्वाह्न से 14 अक्टूबर को 3:08 बजे तक

पूजा का समय: 13 अक्टूबर को शाम 5:54 बजे से शाम 7:09 बजे तक

करवा चौथ 2022 चंद्रोदय: रात 8:09 बजे होने की संभावना है, लेकिन आपके क्षेत्र में मौसम की स्थिति पर समय निर्धारित करेगी।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.