Karwa Chauth 2022 : करवा चौथ के बारे में महत्वपूर्ण बातें ,तिथि, समय, मुहूर्त के बारे जानें

Samachar Jagat | Friday, 07 Oct 2022 03:20:02 PM
Karwa Chauth 2022: Know important things about Karwa Chauth, date, time, Muhurta

करवा चौथ का त्योहार जल्द आने वाला है और कई हिंदू परिवारों में तैयारी बड़ी धूमधाम से चल रही है। विवाहित महिलाओं द्वारा मनाए जाने वाले सबसे महत्वपूर्ण त्योहारों में से एक है। इस अवसर पर महिलाएं पूरे दिन उपवास करती हैं, अपने पति की लंबी उम्र और शादीशुदा जिंदगी में खुशी बने रहने की प्रार्थना करती हैं। करवा चौथ इस साल अक्टूबर के दूसरे सप्ताह में मनाया जाएगा, वहीं 2022 में कई त्योहारों की तरह, समय और तारीख को लेकर भ्रम की स्थिति है। चलो पता करते हैं।

करवा चौथ 2022: इस साल कब करें व्रत?
करवा चौथ का उपवास हिंदू महीने कार्तिक में कृष्ण पक्ष चतुर्थी के चौथे दिन किया जाता है। विवाहित महिलाएं सूर्योदय के समय से व्रत रखती हैं और चंद्रमा को देखकर व्रत तोड़ती हैं और अपने पति की लंबी उम्र और सुखी वैवाहिक जीवन के लिए देवी पार्वती का आशीर्वाद लेती हैं। इस साल करवा चौथ 13 अक्टूबर को मनाया जाएगा।  इस दिन विवाहित महिलाएं भी करवा माता की पूजा करती हैं और अपने पति की लंबी उम्र की कामना करती हैं।

करवा चौथ 2022: मुहूर्त/तिमिंग
चतुर्थी तिथि: 13 अक्टूबर को 1:59 पूर्वाह्न से 14 अक्टूबर को 3:08 बजे तक

पूजा का समय: 13 अक्टूबर को शाम 5:54 बजे से शाम 7:09 बजे तक

करवा चौथ 2022 चंद्रोदय: 8:09 बजे अपेक्षित, लेकिन आपके क्षेत्र में मौसम की स्थिति सटीक समय निर्धारित करेगी

करवा चौथ 2022: अनुष्ठान और महत्व
करवा चौथ पूरे देश में मनाया जाता है, यह त्योहार उत्तर और पश्चिम भारत के कुछ हिस्सों - पंजाब, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों, राजस्थान और मध्य प्रदेश में भी अधिक प्रमुख है। विवाहित महिलाएं अपने ट्रेडिशनल आउटफिट में तैयार होती हैं, और दुल्हनों की तरह सजती हैं। यहां तक ​​कि कई अविवाहित लड़कियां भी इस दिन व्रत रखती हैं और रात को चांद दिखने के बाद इसे तोड़ती हैं।  



 

Copyright @ 2023 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.