Karwa Chauth 2022: जल्द ही आने वाला है महिलाओं का शुभ त्यौहार, जाने शुभ मुहूर्त, पूजा का समय

Samachar Jagat | Thursday, 06 Oct 2022 10:17:00 AM
Karwa Chauth 2022: The auspicious festival of women is coming soon, know the auspicious time, the time of worship

देश भर में लाखों विवाहित महिलाएं अपने-अपने जीवन साथी के लिए करवा चौथ का व्रत रखती हैं और उनकी भलाई, सफलता और खुशी की कामना करती हैं। इस साल करवा चौथ 2022 का पावन पर्व 13 अक्टूबर को मनाया जाएगा।

 करवा चौथ के अवसर पर महिलाएं पूरे दिन बिना पानी या भोजन किए गुजरती हैं और चंद्रमा के दर्शन के बाद ही उपवास तोड़ती हैं। यह त्योहार उत्तर भारतीय राज्यों दिल्ली, हरियाणा, राजस्थान, पंजाब, जम्मू और कश्मीर, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और हिमाचल प्रदेश में व्यापक रूप से मनाया जाता है।

त्योहार गुरुवार 13 अक्टूबर को सुबह 1:59 बजे शुरू होगा और शुक्रवार 14 अक्टूबर को सुबह 3:08 बजे समाप्त होगा।

पूजा करने के लिए आपको निम्नलिखित वस्तुओं की सूची की आवश्यकता होगी: एक दीपक, कपास की बाती, एक तेल का दीपक, फूल, मिठाई, रोली, अगरबत्ती, एक मिट्टी का बर्तन, रोल, धूप, सिंदूर, चंदन, हल्दी, शहद, चीनी , दूध, पानी, दही, घी, कपूर।

यह त्यौहार उन लोगों के दिलों में एक विशेष स्थान रखता है जो अपने साथी से प्यार करते हैं और उन्हें हर समस्या से बचाना चाहते हैं। करवा चौथ हिंदू महीने अश्विन में दिवाली से नौ दिन पहले मनाया जाता है। इस दिन विशेष व्यंजन बनाए जाते हैं जिन्हें रात के खाने के दौरान परोसा जाता है और पूरी भाजी, आलू टिक्की, टूटी हुई गेहूं की खीर, पूरी, भाजी, बांध आलू, पनीर माखनवाला सहित विवाहित महिलाओं के बीच आदान-प्रदान किया जाता है।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.