Bakra Eid 2021: मेहमानों को मीठे में खिलाएं कश्मीरी हलवा, स्वाद ऐसा खाने वाला हर कोई पूछेगा क्या है रेसिपी

Samachar Jagat | Saturday, 30 Apr 2022 11:09:14 AM
Kashmiri halwa made on Eid, everyone will praise it

इस साल 3 मई को ईद मनाई जा रही है। जी हाँ और आप सभी जानते ही हैं कि रमजान के पाक महीने के खत्म होते ही जब ईद का चांद निकलता है तो घरों में जश्न का माहौल होता है. ईद के मौके पर रिश्तेदार, दोस्त और चाहने वाले एक-दूसरे के घर जाकर ईद पर मिलते हैं। इतना ही नहीं इस दौरान घरों में तरह-तरह के पकवान बनाए जाते हैं और लोग ईद पार्टियों का भी आयोजन करते हैं. हालांकि ऐसे में अगर इस बार ईद में आप भी रिश्तेदारों और दोस्तों के साथ ईद का त्योहार कुछ खास डिश के साथ मनाना चाहते हैं तो हम लाए हैं कश्मीरी हलवा बनाने की विधि. हमें यकीन है कि आपका परिवार इसे बहुत पसंद करेगा।

कश्मीरी हलवा की सामग्री-
1 कप ओट्स
1/2 कप चीनी
2 कप दूध
 देशी घी
हरी इलायची पाउडर
 केसर
काजू और किशमिश


 
कश्मीरी हलवा बनाने की विधि- इसे बनाने के लिए एक नॉन स्टिक पैन में घी गरम करें और धीमी आंच पर ओट्स का रंग बदलने तक भूनें. अब एक पैन में दूध और चीनी डालकर उबाल लें। अगर दूध पूरी तरह से उबल गया है तो इसमें तले हुए ओट्स डालकर लगातार चलाते रहें. - इसके बाद इस मिश्रण में इलायची पाउडर और एक चम्मच और घी मिलाएं. अब हलवे में केसर डाल कर तब तक चलाएं जब तक कि उसके रंग में फर्क न दिखने लगे. फिर गैस बंद कर दें और हलवा निकाल लें। ऊपर से तले हुए काजू और किशमिश से सजाएं। तो लीजिए कश्मीरी हलवा बनकर तैयार है, गरमागरम सर्व करें.



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.