Kerela animal : केरल के अथिरापिल्ली वन क्षेत्र में एंथ्रेक्स का प्रकोप बताया गया

Samachar Jagat | Friday, 01 Jul 2022 11:53:31 AM
Kerela animal :  Anthrax outbreak reported in Kerala's Athirappilly forest area

केरल के अथिरापिल्ली वन क्षेत्र में पिछले कुछ दिनों में एंथ्रेक्स के प्रकोप के कारण कई जंगली सूअरों की मौत हो गई है। स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने कहा कि अथिरापिल्ली वन क्षेत्र में जंगली सूअर में एंथ्रेक्स की मौजूदगी की पुष्टि हुई है।

जॉर्ज ने एक बयान में कहा - "अथिराप्पिल्ली वन क्षेत्र में जंगली सूअरों की मौत हो गई है। इसके बाद, स्वास्थ्य विभाग, पशुपालन विभाग और वन विभाग ने एक जांच की। एंथ्रेक्स संक्रमण के मामले की पुष्टि करने के लिए इनके नमूनों का परीक्षण किया गया।" .

उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विभाग एंथ्रेक्स के प्रसार को रोकने के लिए तत्काल कदम उठा रहा है, जो मिट्टी में प्राकृतिक रूप से पाए जाने वाले बैक्टीरिया और आमतौर पर घरेलू और जंगली जानवरों के संपर्क में आने पर उन्हें प्रभावित करता है। स्वास्थ्य विभाग ने कहा कि जंगली सूअर के शवों को निकालने और दफनाने गए लोगों पर नजर रखी जा रही है। 

उन्होंने कहा कि उन्हें आवश्यक उपचार भी दिया जा रहा है। यदि जंगली सूअर सहित जानवर सामूहिक रूप से मरते हुए पाए जाते हैं, तो विशेष देखभाल की जानी चाहिए, स्वास्थ्य अधिकारियों ने कहा और लोगों से ऐसी जगहों पर नहीं जाने के लिए कहा। उन्होंने लोगों से यह भी अनुरोध किया कि यदि ऐसा कोई मामला सामने आता है तो वे अधिकारियों को सूचित करें।

एंथ्रेक्स क्या है?
गौरतलब है कि एंथ्रेक्स मिट्टी में प्राकृतिक रूप से पाया जाने वाला जीवाणु है, जो आमतौर पर घरेलू और जंगली जानवरों के संपर्क में आने पर उन्हें प्रभावित करता है। गंभीर बीमारी ज्यादातर भेड़ और मवेशियों और कभी-कभी इंसानों को प्रभावित करती है और मौत का कारण बन सकती है।

मनुष्य किसी संक्रमित जानवर के संपर्क में आने या बीजाणुओं को अंदर लेने से संक्रमित हो सकता है। लक्षण संक्रमण के मार्ग पर निर्भर करते हैं। वे त्वचा से अल्सर तक  गहरे रंग की पपड़ी से लेकर सांस लेने में कठिनाई तक हो सकते हैं। एंटीबायोटिक उपचार अधिकांश संक्रमणों को ठीक करता है। इनहेल्ड एंथ्रेक्स का इलाज करना कठिन होता है और यह घातक हो सकता है।
 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.