जानिए milk से त्वचा पर होने वाले 5 लाभ

Samachar Jagat | Monday, 06 Jun 2022 03:55:49 PM
Know 5 benefits of milk on the skin

 दूध सेहत के साथ-साथ त्वचा के लिए भी अच्छा होता है। हालाँकि, यह सभी के लिए नहीं है। हम आपको बताएगे दूध आपके सेहत व त्वचा के लिए कितना लाभ दायक है।   

 जानिए दूध के फायदे 
 

त्वचा को एक्सफोलिएट करता है
होते   है, जो त्वचा को एक्सफोलिएट करते है। यह मृत त्वचा कोशिकाओं, ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स से छुटकारा दिलाते  है। साथ ही कच्चे दूध में मौजूद प्रोटीन दाग-धब्बों को दूर करता है, त्वचा को चिकना और चमकदार बनाता है।

सनटैन से छुटकारा

कच्चा दूध एक प्राकृतिक सनस्क्रीन के रूप में कार्य करता है, जिसे त्वचा पर सनबर्न से बचाने के लिए और सूरज की हानिकारक किरणों से होने वाले नुकसान से बचाने के लिए लगाया जा सकता है।

 
त्वचा टोनर के रूप में कार्य करें

चूंकि दूध में मॉइस्चराइजिंग एजेंट होते हैं, यह त्वचा के लिए एक प्रभावी टोनर के रूप में कार्य करता है। आप इसे दूध में दही, हल्दी, शहद, चीनी, कॉफी आदि मिलाकर भी चेहरे पर लगा सकते हैं। 

बढ़ती उम्र के लक्षणों को रोकता है

कच्चे दूध में मैग्नीशियम होता है, जो माथे पर झुर्रियों, झाईयों आदि को दूर करता है। यह कोलेजन के उत्पादन को बढ़ाकर उम्र बढ़ने के संकेतों को कम करता है। दूध में मौजूद प्रोटीन टिश्यू रिपेयर और ग्रोथ में मदद करता है।  

त्वचा पर दूध लगाने के नुकसान

 त्वचा पर कच्चा दूध लगाने के बाद किसी भी तरह की सूजन, लालिमा, एलर्जी या खुजली हो तो तुरंत ठंडे पानी से चेहरा साफ कर लें। अधिक समस्या होने पर आपको तुरंत किसी अच्छे त्वचा विशेषज्ञ से संपर्क करना चाहिए।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.