Home Loan की प्री-ईएमआई और पूर्ण ईएमआई रीपेमेंट प्लान के बारे में जानें

Samachar Jagat | Wednesday, 01 Mar 2023 03:30:07 PM
Know about home loan pre-EMI and full EMI repayment plans

बहुत से लोगों के पास घर खरीदने के लिए पर्याप्त पैसे नहीं होते है। यदि कोई अपना घर बनाना चाहता है तो घर की लागत का पेमेंट करने के लिए होम लोन  ले सकते है। कम इंटरेस्ट रेट्स , घटे हुए मासिक पेमेंट से लाभ उठाने या किसी भिन्न प्रकार के लोन ले सकते है है।

घर खरीदने के लिए होम लोन लोगों के लिए का सबसे अच्छा साधन है। होम लोन का पेमेंट मासिक पेमेंट से किया जा सकता है, जो 30 साल तक की अवधि तक  होता है। अगर आप निर्माणाधीन घर खरीदना चाहते हैं तो आपको प्री-ईएमआई का पेमेंट करना होगा। आइए जानते है इसके बारे में।   

प्री-ईएमआई क्या है?
प्री-ईएमआई वह इंटरेस्ट है जो केवल लोन के लिए होता है। जिस समय घर या मकान बन रहा होता है, उस समय यह अमाउंट दिया जाता है और उसके बाद समाप्त हो जाता है। चूंकि ईएमआई के केवल इंटरेस्ट वाले हिस्से का पेमेंट किया जाता है और मूल लोन राशि को अछूता छोड़ दिया जाता है, पूर्व-ईएमआई अमाउंट पुरे ईएमआई अमाउंट से कम होती है। लोन अवधि में पूर्व-ईएमआई अवधि शामिल नहीं है।

प्री-ईएमआई ऑप्शन कब चुनना चाहिए?
किसी व्यक्ति को प्री-ईएमआई ऑप्शन तब चुनना चाहिए जब उसके पास किराए के साथ-साथ लोन ईएमआई का पेमेंट करने के लिए कम पैसे हों। 

पूर्ण ईएमआई क्या है?
होम लोन की पूर्ण ईएमआई इन्सटॉलमेंट में मूलधन और इंटरेस्ट पेमेंट दोनों शामिल होते हैं। बिलिडिंग या घर के पूरी तरह बन जाने के बाद यह पेमेंट शुरू हो जाता है । जब लोन अमाउंट का डिटेल स्टेप्स में किया जा रहा हो, तो कुछ बैंक पूर्ण ईएमआई पेमेंट की शुरुआत को भी अधिकृत करते हैं।

फुल-ईएमआई और प्री-ईएमआई ऑप्शन में क्या अंतर है?

लोन डिस्बर्समेंट : जब लोन अमाउंट एक बार में पूर्ण रूप से डिस्बर्समेंट हो जाती है, तो आमतौर पर पूर्ण-ईएमआई विकल्प का उपयोग किया जाता है। दूसरी ओर, जब लोन का अमाउंट इन्सटॉलमेंट में वितरित की जाती है, तो प्री-ईएमआई ऑप्शन आमतौर पर चुना जाता है।

इंटरेस्ट रेट की कैलकुलेशन : पूर्ण-ईएमआई ऑप्शन के लिए इंटरेस्ट मुख्य लोन अमाउंट पर आधारित होता है, जबकि प्री-ईएमआई के लिए इंटरेस्ट की कैलकुलेशन बिल्डर को दिए गए लोन अमाउंट के आधार पर की जाती है।

लोन रीपेमेंट टेन्योर : प्री-ईएमआई ऑप्शन पर पूर्ण-ईएमआई ऑप्शन चुन सकते है , लोन का पेमेंट अधिक तेज़ी से किया जाता है।  इस ऑप्शन के तहत मासिक इन्सटॉलमेंट में मूल अमाउंट का बड़ा हिस्सा शामिल होता है।

ईएमआई पेमेंट : प्री-ईएमआई ऑप्शन  के साथ, निर्माण शुरू होते ही मासिक पेमेंट शुरू हो जाता है। इसके विपरीत, पूर्ण-ईएमआई ऑप्शन का ईएमआई पेमेंट तब तक शुरू नहीं होता जब तक प्रॉपर्टी  समाप्त नहीं हो जाती और आपके कब्जे में नहीं होती।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.