जानिए कैसे आप अपने blood circulation को कर सकते है कम

Samachar Jagat | Thursday, 12 May 2022 04:53:04 PM
 Know how you can reduce your blood circulation

 ब्लड सर्कुलेश  कई लोगों के लिए एक आम समस्या है। कई बार ज्यादा देर तक बैठे रहने से शरीर में ब्लड सर्कुलेश  बाधित हो जाता है। कभी-कभी शारीरिक रोग जैसे परिधीय धमनी रोग, मधुमेह, मोटापा, धूम्रपान आदि भी खराब ब्लड सर्कुलेश का कारण बनते हैं।
 
प्याज
प्याज में एंटीऑक्सिडेंट और फ्लेवोनोइड्स होते हैं, जो हृदय के लिए फायदेमंद होते हैं और  ब्लड सर्कुलेश में सुधार करते हैं। यह सब्जी धमनियों और नसों को चौड़ा करके रक्त परिसंचरण में सुधार करती है।  प्याज में एंटी-इंफ्लेमेटरी तत्व भी होते हैं, जो आपके दिल को स्वस्थ रखते हैं। यह नसों और धमनियों में सूजन को भी कम करता है।

लहसुन

लहसुन आपके दिल और  ब्लड सर्कुलेश के लिए भी स्वस्थ है। अध्ययनों से पता चलता है कि लहसुन में मौजूद प्रमुख सल्फर यौगिक, जिसमें एलिसिन होता है, रक्त वाहिकाओं को आराम देता है, ऊतकों में ब्लड  केवेसल्स  को बढ़ावा देता है और ब्लड  प्रेशर   को कम करता है।  

टमाटर
 टमाटर का सेवन एंजियोटेंसिन को परिवर्तित करने वाले एंजाइम की गतिविधि को कम करने में मदद कर सकता है जो ब्लड वेसल  रक्तचाप को कण्ट्रोल करने के लिए रक्त वाहिकाओं को संकुचित करता है। टमाटर का रस पीने से रक्त वाहिकाएं खुल जाती हैं और रक्त संचार ठीक से होता है।

हरी सब्जियाँ

हरी सब्जियों में मौजूद पोषक तत्व शरीर में रक्त के प्रवाह को बढ़ाते हैं। वे रक्त वाहिकाओं को चौड़ा करते हैं, जो हृदय से पूरे शरीर में ब्लड सर्कुलेश में सुधार करते हैं।

अदरक

अदरक  ब्लड प्रेशर  को कम करता है और  ब्लड सर्कुलेश में सुधार करता है। उच्च रक्तचाप रक्त प्रवाह को भी प्रभावित करता है। अगर आप रोजाना 2-4 ग्राम अदरक का सेवन करते हैं तो हाई ब्लड प्रेशर होने की संभावना काफी हद तक कम हो जाती है।



 
loading...

Copyright @ 2022 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.