जानिए Coconut Water के फायदे

Samachar Jagat | Thursday, 16 Jun 2022 04:41:38 PM
Know the benefits of coconut water

नारियल पानी न सिर्फ सेहत के लिए अच्छा होता है बल्कि त्वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। इसमें कई ऐसे पोषक तत्व होते हैं जो त्वचा पर बढ़ती उम्र के निशानों को दूर रखते हैं और झुर्रियों, पिगमेंटेशन आदि से  बचाते  हैं। इसमें मौजूद हाई  इलेक्ट्रोलाइट सामग्री त्वचा को सुखाने में मदद करती है, जिससे चेहरा ताजा और चमकदार दिखता है।

नारियल पानी में अमीनो एसिड प्रचुर मात्रा में होता है, और इसलिए, यह रूखेपन नहीं होने देता है और आपकी त्वचा को मोटा बनाता है। तो आज हम आपको बताएंगे कि कैसे आप नारियल पानी को अपने स्किनकेयर रूटीन में शामिल कर सकते हैं और इसके क्या फायदे हैं।

नारियल पानी को क्लींजर की तरह इस्तेमाल करें

कोशिश करें कि नारियल पानी से चेहरा साफ करने के लिए चेहरे पर छीटें मारें या फिर रूई की मदद से चेहरे पर पोंछ भी सकते हैं।

मेकअप हटाने के लिए इसका इस्तेमाल करें

कॉटन वाइप्स की मदद से इससे अपने मेकअप को साफ करें या फिर आप इसे स्प्रे बोतल में भरकर भी इस्तेमाल कर सकती हैं।

इसे फेस मास्क की तरह इस्तेमाल करें

एक कटोरी में 2 चम्मच नारियल पानी, आधा चम्मच शहद और आधा चम्मच हल्दी पाउडर लें और इन्हें मिला लें। अब इसे अच्छे से अपने चेहरे पर मास्क की तरह लगाएं। 10 मिनट बाद चेहरा धो लें और अपने चेहरे पर तुरंत निखार पाएं।

इसे टोनर की तरह इस्तेमाल करें

अपने चेहरे को अच्छी तरह से साफ करके पोंछ लें। अब कॉटन की मदद से नारियल पानी को अपने चेहरे पर लगाएं और रात भर के लिए छोड़ दें।
फेस मिस्ट की तरह करें उपयोग 

फेस मिस्ट की तरह करें उपयोग 

 गर्मी के मौसम में आप इसे फेस मिस्ट की तरह भी इस्तेमाल कर सकते हैं। नारियल पानी को एक स्प्रे बोतल में भरकर चेहरे पर रोजाना फेस मिस्ट की तरह स्प्रे करें। आपकी त्वचा ताजा और मुलायम बनी रहेगी।
 



 
loading...

Copyright @ 2022 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.