जानिए Akshaya Tritiya पर क्या दान करने से क्या लाभ मिलता है

Samachar Jagat | Monday, 02 May 2022 04:01:14 PM
Know what are the benefits of donating on Akshaya Tritiya

अक्षय तृतीया भारत के सबसे शुभ त्योहारों में से एक है। वैशाख मास के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को मनाया जाता है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार इस दिन सोना या चांदी खरीदने से घर में  समृद्धि और सौभाग्य की प्राप्ति होती है। इस दिन लोग जरूरतमंदों को जरूरी सामान भी दान करते हैं। आज हम जानते है क्या खास होता है अक्षय तृतीया पर 

पानी से भरा कलश

अक्षय तृतीया के अवसर पर आप जल से भरा एक कलश दान कर सकते हैं। जिससे ऐसा करने से धार्मिक मान्यता के अनुसार व्यक्ति को अपने जीवन में धन, सुख और समृद्धि की प्राप्ति होती है।

जौ
जौ को  सोने के समान कीमती माना जाता है। विभिन्न पूजा विधियों के दौरान, हवन समारोहों में जौ का उपयोग किया जाता है और  जौ को सबसे पुराने अनाजों में से एक माना जाता है। 

सोना और चांदी


जिस प्रकार अक्षय तृतीया के दिन सोना-चांदी खरीदना शुभ होता है, उसी प्रकार इसका दान भी बहुत  पुण्य प्रदान करने वाला माना जाता है।

गुड़, घी और नमक
गुड़, घी और नमक एक ऐसी चीज है जिससे आप किसी जरूरतमंद की मदद कर 
सकते हैं और जिससे उसका फायदा हो।   

तिल और कपड़े


 शुभ दिन को चिह्नित करने के लिए लोग तिल के तेल या बीज का भी उपयोग करते हैं। हिन्दुओ में सबसे जरुरी होता हैतिल यह पूजा विधि के समय उपयोग में किया जाता है।  



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.