Teck Update: जानिए क्या है मेटावर्स?

Samachar Jagat | Friday, 24 Dec 2021 11:42:19 AM
Know what is Metaverse?

एलोन मस्क का सपना मंगल ग्रह पर लोगों तक पहुंचना है। यह कब तक पूरा होगा इसकी पुष्टि अभी नहीं हुई है। लेकिन उससे पहले लोग दूसरी दुनिया में प्रवेश करेंगे और वह दुनिया मेटावर्स है। एक ऐसी दुनिया जो वास्तविक नहीं है, लेकिन इस आभासी दुनिया में भी आप जमीन खरीद सकेंगे और वहां घर बना सकेंगे। आप व्यापार कर सकते हैं, पैसा कमा सकते हैं। संगीतकार प्रदर्शन कर सकते हैं यदि वे हैं। आप एक आर्ट गैलरी स्थापित करने में सक्षम होंगे, या यों कहें कि आप वह सब कुछ कर सकते हैं जो आप वास्तविक दुनिया में रहते हैं।

सितारों के आगे और भी हैं: मेटावर्स एक आभासी दुनिया है जहां आप वास्तविक दुनिया में जो कुछ भी करते हैं वह सब कुछ कर सकते हैं। आइए वेब 1.0 से शुरू करते हैं, वास्तव में, जब इंटरनेट शुरू हुआ, तो ज्यादातर चीजें टेक्स्ट फॉर्म में थीं। जिसके बाद वेब 2.0 आया जो इस समय लागू है। वेब 2.0 में टेक्स्ट के अलावा सब कुछ है। वेब 2.0 में सिर्फ ऑडियो और वीडियो ही नहीं, बल्कि 3डी और इम्प्रेसिव एक्सपीरियंस भी उपलब्ध है।


 
सवाल है, वेब 2.0 के बाद क्या? यहीं से मेटावर्स की कहानी शुरू होती है। क्योंकि Meravise को Web 3.0 कहा जा रहा है। अत: यह कहना अतिशयोक्ति नहीं होगी कि इंटरनेट का उपयोग करने का तरीका अगले 5 से 10 वर्षों में पूरी तरह बदल जाएगा, और लोग मेटावर्स, एक नई दुनिया में स्थानांतरित हो गए होंगे।

मेटावर्स का विचार कहां से आया?: 1992 में, स्टीवन स्टीफेंसन ने अपने विज्ञान कथा उपन्यास, स्नो क्रैश में मेटावर्स शब्द का इस्तेमाल किया। उन्होंने कल्पना की कि मेटावर्स एक ऐसा स्थान बनने जा रहा है जहां लोग अपने अवतारों के माध्यम से एक दूसरे के साथ बातचीत भी कर सकते हैं। क्या आपने कभी सोचा था कि वर्चुअल जमीन खरीदने के लिए लोगों को अरबों रुपये मिलेंगे? यह सच है। दरअसल, मेटावर्स में लोग अब वर्चुअल जमीन खरीद रहे हैं।

क्या है मेटावर्स?: आपको बता दें कि मेटावर्स के लिए कई तरह की तकनीकों का इस्तेमाल किया जाता है। यह संवर्धित वास्तविकता, आभासी वास्तविकता और वीडियो टूल का उपयोग करता है। मेटावर्स की अवधारणा यह है कि डिजिटल स्पेस में लोग डिजिटल रूप से एक साथ हैं।

विभिन्न स्थानों में मेटावर्स का उपयोग किया जा सकता है। गेमिंग सेक्टर से लेकर मीटिंग और आपस में बातचीत तक इसमें शामिल होने जा रहा है। सीधे शब्दों में कहें तो एक ऐसी दुनिया जहां आपकी एक पहचान होगी - आप घर पर होंगे, लेकिन आपका अवतार मेटावर्स में होने वाला है। हालाँकि, आप इसे नियंत्रित करने में सक्षम होंगे।

उदाहरण के लिए, यदि आप मेटावर्स में एक लाइव कॉन्सर्ट में भाग लेना चाहते हैं, तो आप ऐसा कर सकते हैं। इन्हें वीडियो प्रारूप में संगीत कार्यक्रमों से अलग किया जाता है। क्योंकि आपका अवतार यहां इस कॉन्सर्ट में दूसरे लोगों के साथ मौजूद रहने वाला है. आप महसूस कर सकते हैं कि आप भी उस संगीत कार्यक्रम में भाग ले रहे हैं और लोगों के साथ आनंद ले रहे हैं क्योंकि अवतार के रूप में अन्य लोग भी होंगे और आप वहां उनके साथ बातचीत भी कर सकते हैं।

लोग घर बैठे अपने अवतार के जरिए डिजिटल स्पेस में मिल सकते हैं, बात कर सकते हैं और गेमिंग कर सकते हैं। लोग डिजिटल स्पेस में अपने अवतार स्लॉट के जरिए दुनिया भर में वर्चुअल ट्रिप भी कर सकते हैं। फेसबुक ने मेटावर्स पर काफी काम किया है। कंपनी ने होराइजन वर्करूम नाम से एक मीटिंग सॉफ्टवेयर भी बनाया है। इसका उपयोग Oculus VR हेडसेट लगाकर किया जा सकता है। इस सॉफ़्टवेयर और Oculus VR हेडसेट का उपयोग करके, आप मीटिंग में अपना अवतार रख सकते हैं।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.