जानिए क्या है 186 करोड़ रुपये का 'रुद्राक्ष'? आज उद्घाटन करेंगे पीएम मोदी

Samachar Jagat | Thursday, 15 Jul 2021 11:35:45 AM
Know what is 'Rudraksha' worth Rs 186 crore? PM Modi to inaugurate today

नई दिल्ली: पीएम नरेंद्र मोदी आज यानी गुरुवार को अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी के दौरे पर हैं और बनारस और पूर्वांचल के लोगों के लिए कई परियोजनाओं की आधारशिला रखने और उन्हें समर्पित करने का कार्यक्रम है. कुल 284 परियोजनाओं का लागत मूल्य रु. 1582.93 करोड़। इसमें 186 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर (रुद्राक्ष वाराणसी कन्वेंशन सेंटर) भी शामिल है।


पीएम मोदी जापान के सहयोग से द सिगरा नगर निगम के साथ रुद्राक्ष वाराणसी कन्वेंशन सेंटर के एक समारोह में भी शामिल होंगे। जापानी प्रतिनिधि के साथ बैठक में पीएम मोदी यहां रुद्राक्ष के पेड़ भी लगाएंगे। अंतर्राष्ट्रीय सहयोग और सम्मेलन केंद्र 'रुद्राक्ष' प्राचीन शहर काशी की सांस्कृतिक समृद्धि की झलक पेश करेगा। अधिकारियों ने बताया कि सम्मेलन केंद्र में 108 रुद्राक्षक लगाए गए हैं और इसकी छत को शिवलिंग के आकार में डिजाइन किया गया है। दो मंजिला केंद्र सिगरा क्षेत्र में 2.87 हेक्टेयर भूमि पर बनाया गया है और इसमें लगभग 1,200 लोग रह सकते हैं। प्राप्त जानकारी के अनुसार रुद्राक्ष केंद्र का उद्देश्य लोगों को सामाजिक और सांस्कृतिक संवाद के अवसर प्रदान करना है. अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन, प्रदर्शनियां, संगीत कार्यक्रम और अन्य कार्यक्रम यहां आयोजित किए जाएंगे।

 

 

इसके कॉरिडोर को तरह-तरह की पेंटिंग्स से सजाया गया है। वाराणसी इंटरनेशनल कोऑपरेशन एंड कन्वेंशन सेंटर (VCC) की स्थापना जापान इंटरनेशनल कोऑपरेशन एजेंसी की मदद से की गई है। यदि आवश्यक हो तो इसे छोटे स्थानों में विभाजित करके भी विशेषता है। पीएम मोदी गुरुवार को वाराणसी में 744.02 करोड़ रुपये की 78 परियोजनाओं का लोकार्पण करेंगे. पीएम मोदी 838.91 करोड़ रुपये की 206 परियोजनाओं की आधारशिला भी रखेंगे. कुल 284 परियोजनाओं का लागत मूल्य रु. 1582.93 करोड़।



 
loading...



Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.