कर्ट कोबेन का इलेक्ट्रिक गिटार 45 लाख डॉलर में नीलाम

Samachar Jagat | Monday, 23 May 2022 10:57:54 AM
Kurt Cobain's electric guitar sold for $4.5 million

लॉस एंजिलिस। रॉक स्टार कर्ट कोबेन का वह इलेक्ट्रिक गिटार लगभग 5० लाख डॉलर में नीलाम हुआ, जिसे उन्होंने अपने बैंड निर्वाना के ''स्मेल्स लाइक टीन स्पिरिट’’ म्यूजिक वीडियो में बजाया था। 'वैराइटी’ पत्रिका की खबर के अनुसार, 22 मई को जूलियन की नीलामी में फेंडर मस्टैंग इलेक्ट्रिक गिटार को इंडियानापोलिस के जिम इरसे कलेक्शन ने खरीद लिया। गिटार की नीलामी लगभग 45 लाख डॉलर में की गई, जबकि इसकी मूल कीमत 6,00,000 डॉलर आंकी गई थी।


'गिटार वर्ल्ड’ के साथ अपने अंतिम साक्षात्कार में, कोबेन ने कहा था कि 1969 का यह गिटार उनके पसंदीदा गिटार में से एक था। उन्होंने कहा, ''मैं बाएं हाथ से गिटार बजाता हूं और उचित मूल्य, उच्च गुणवत्ता वाले ऐसे गिटार ढूंढना बहुत आसान नहीं है जिन्हें बाएं हाथ से बजाया जाता है। लेकिन पूरी दुनिया के सभी गिटार में से फेंडर मस्टैंग मेरा पसंदीदा है। मेरे पास ऐसे केवल दो गिटार हैं।’’


विभिन्न संगीत समारोहों में गिटार बजाने के अलावा, दिवंगत गायक-गीतकार ने इसे ''नेवरमाइंड’’ और ''इन यूटेरो’’ के स्टूडियो रिकॉîडग सत्रों के लिए भी इस्तेमाल किया। गिटार को पहले सिएटल के ''एक्सपीरियंस म्यूजिक प्रोजेक्ट’’ में प्रदर्शित किया गया था, जिसे अब पॉप संस्कृति के एमओपीओपी संग्रहालय के रूप में जाना जाता है।


कोबेन परिवार नीलामी से प्राप्त रकम का एक हिस्सा 'किकिग द स्टिग्मा - द इरसेज इनिशिएटिव’ नामक संस्था को दान करेगा जो मानसिक स्वास्थ्य के विकारों के बारे में जागरूकता बढ़ाने और इन बीमारियों से जुड़ी भ्रांतियों को दूर करने का काम करती है। 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.